Skin Care: सौंफ के इस्तेमाल से त्वचा दिखेगी चमकदार, पिंपल्स से भी मिलेगी निजात

नई दिल्लीः हेल्दी और चमकदार स्किन पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। आज के समय में हर कोई चमकदार स्किन पाना चाहता है। इसके लिए वह सैलून भी जाते हैं और महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, लेकिन ऐसे बहुत से लोग है जो समय न मिल पाने के कारण पार्लर नहीं जा पाते, इसके लिए वह घर पर ही कोई न कोई तरीका अपनाते हैं। ऐसे कई घरेलू नुस्खे है जो आप बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसी ही एक घरेलू चीज है सौंफ। जो आपके पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स और पिग्मेंटेशन को दूर कर सकता है।

सौंफ का इस्तेमाल क्लींजर के तौर पर करें
सौंफ एक ऐसी चीज है जो आपके इन सभी समस्याओं को दूर कर सकता हैं। सौंफ क्लींजर की तरह काम करता है। यह स्किन साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह आपके चेहरे की ऊपरी परत पर मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। इसके सही से इस्तेमाल करने के लिए आप सौंफ में दही डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बड़ा चम्मच सौंफ व एक बड़ा चम्मच दही लें। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं, इसे एक मिश्रण बनाएं और 10 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें। इसे आप हल्के हाथों से मसाज करें, बाद में ठंडे पानी से धो लें।

ये भी पढ़ें..Hair Care Tips: बालों को घना और मजबूत बना सकता है…

स्क्रबिंग
चेहरे की गंदगी साफ करने के बाद स्क्रबिंग करना काफी जरुरी है। ऐसे में आप स्क्रब करने के लिए सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको 1 चम्मच ओटमील और एक चम्मच सौंफ लेना होगा। इसके बाद दोनों को एक बाउल में रख कर उबाल लें। ठंडा होने पर इसे चेहरे पर स्क्रब करें। स्क्रब के बाद ठंडे पानी से धो लें। आपको बता दें कि यह डेड स्किन हटाने में भी काफी कारगर है।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…