Skin Care Tips: स्किन पर इस तरह के लगायें कच्चा दूध, सर्दियों में भी बरकरार रहेगी खूबसूरती

नई दिल्लीः महिलाएं अपनी स्किन की खूबसूरती पर बहुत ज्यादा ध्यान देती हैं। कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने और उन्हें अप्लाई करने से भी गुरेज नहीं करती हैं। इन प्रोडक्ट्स को अप्लाई करने से इंस्टेंट खूबसूरती तो मिल जाती है, लेकिन कभी-कभी इन महंगे प्रोडक्ट्स से लाभ की जगह नुकसान ही होने लगते हैं। इसलिए स्किन को खूबसूरत बनाये रखने के लिए जितना हो सके घरेलू चीजों का ही उपयोग करना चाहिए। इसमें कच्चा दूध भी आपकी मदद करेगा। कच्चे दूध से स्किन की कई समस्याओं जैसे पिम्पल्स, दाग-धब्ब, टैनिंग को दूर किया जा सकता है। साथ ही कच्चे दूध को स्किन पर लगाने से चेहरे की रंगत में भी सुधार होता है। आइए जानते हैं कच्चे दूध को किस तरह से स्किन पर लगा सकती हैं।

हल्दी
इसके लिए एक बाउल में दो बड़े चम्मच कच्चा दूध लें और इसमें दो चुटकी हल्दी डालकर मिक्स कर लें। फिर इसे काॅटन की मदद से स्किन पर लगायें और 15-20 मिनट के लिए लगे रहने दें। सूखने के बाद पानी से स्किन पर मसाज करें। सप्ताह में दो से तीन बार दूध-हल्दी लगाने से स्किन की रंगत में सुधार नजर आने लगेगा।

ये भी पढ़ें..Skin Care Tips: स्किन के ओपन पोर्स से जल्द निजात दिलायेंगे…

बेसन
बेसन नैचुरल फेशवाॅश की तरह काम करता है। तो फिर अगर कच्चा दूध मिक्स पर स्किन पर लगाया जाए तो इसका दोगुना फायदा देखने को मिलेगा। बेसन में कच्चा दूध और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और फिर इस पेस्ट को स्किन पर लगाकर थोड़ी देर सूखने दें। फिर पानी से स्किन पर मसाज करें। इससे स्किन की डस्ट निकल जाएगी और स्किन खूबसूरत नजर आने लगी। साथ ही स्किन के दाग-धब्बे भी कम हो जायेंगे।

शहद
शहद में कई ऐसे गुण पाये जाते हैं जोकि स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते है। शहद को स्किन पर लगाने से चेहरे पर उम्र का प्रभाव भी कम होता है। साथ ही दाग-धब्बे, पिम्पल्स, टैनिंग जैसी समस्याएं भी दूर होती है। इसके लिए एक बाउल में दो बड़े चम्मच कच्चा दूध ले और इसमें आधा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और फिर इसे चेहरे पर लगा लें। 15-20 मिनट तक सूखने के बाद पानी से धो ले। सप्ताह में दो से तीन बार इसे लगाने से फर्क दिखने लगेगा।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…