Skin Care: कम्प्यूटर पर ज्यादा समय बिताने से स्किन को होता है नुकसान, इन उपायों से बरकरार रखें खूबसूरती

office-work

office-work

नई दिल्लीः आजकल महिलाएं घर के साथ ही ऑफिस के काम को भी संभालती हैं। जिससे उनका अधिकतर समय मोबाइल और लैपटॉप पर भी गुजरता है। इन गैजेट्स ने हमारी लाइफ को बेहद आसान बना दिया है। लेकिन इनसे कई तरह की समस्याएं भी होती है। दरअसल लैपटॉप या कम्प्यूटर से निकलने वाली ब्लू रेज स्किन के लिए उतना ही खतरनाक होता है। जितना की सूर्य की किरणों से निकलने वाली यूपी रेज। महिलाओं की स्किन पुरूषों की तुलना काफी मुलायम और नाजुक होती है। इसलिए मोबाइल, लैपटॉप या फिर कम्प्यूटर पर ज्यादा देर तक काम करने से इनसे निकलने वाली किरणे स्किन को डैमेज कर सकती हैं। इससे स्किन पर फाइन लाइन्स, रिंकल्स और पिंगमेंटेशन जैसी दिक्कते हो सकती हैं। साथ ही स्किन का ग्लो भी चला जाता है। इसलिए अगर आप भी मोबाइल या लैपटॉप पर ज्यादा समय बिताती हैं तो अपनी स्किन का भी ध्यान रखें और इन उपायों को जरूर अपनायें।

face-massage

चेहरे की मसाज करें

अगर आप लैपटॉप या कम्प्यूटर पर ज्यादा समय बिताती हैं तो इसका सीधा असर स्किन पर पड़ता है। इसलिए काम के बीच में थोड़ा ब्रेक लें और अपने चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। क्योंकि ज्यादा देर तक काम करने से आप एक ही पोज में बैठी रहती हैं। इससे स्किन डल हो सकती है। इसके साथ ही बीच-बीच में फेस एक्सरसाइज भी करें।

under-eye-cream

अंडर आई क्रीम का करें इस्तेमाल

स्क्रीन टाइम ज्यादा होने का असर आपकी आंखों पर भी पड़ता है। आंखों के लिए डार्क सर्कल दिखायी देने लगते है। इस बिल्कुल भी इग्नोर न करें वरना यह बढ़ सकते हैं। जिससे आपकी खूबसूरती भी खत्म हो सकती है। ऐसे में डार्क सर्कल को कम करने के लिए अंडर आई क्रीम लगाएं। अगर आप चाहते तो घरेलू उपायों से भी डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है। जैसे आंखों के नीचे आलू के टुकड़े को रब करें, खीरे का रस लगाये या फिर एलोवेरा जेल लगातार हल्के हाथों मसाज करें।



ice-for-skin

ये भी पढ़ें..World Hypertension Day 2023: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने को इन बातों…

बर्फ से करें स्किन की सिकाई

स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताने से स्किन डल हो जाती है। जिससे ग्लो भी धीरे-धीरे खत्म होने लगता है। ऐसे में काम के बीच में थोड़ा समय निकालकर स्किन की बर्फ से सिकाई करें। इससे फेस का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और चेहरे की खूबसूरती बरकरार रहेगी। साथ ही स्किन टाइट भी रहेगी। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बर्फ को डायरेक्ट फेस पर रब न करें। बल्कि किसी कॉटन कपड़े या फिर रूमाल में बर्फ को रखकर चेहरे पर रब करें।

drinking-water

पानी जरूर पियें

लैपटॉप या कम्प्यूटर पर काम करते समय इनसे निकलने वाली गर्मी से चेहरा डिहाइड्रेट हो सकता है। इसलिए इस समस्या को दूर करने के लिए पानी जरूर पीते रहें। दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी अवश्य पिएं। इसके साथ ही अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। डाइट में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर टमाटर, अखरोट और मौसमी फलों को शामिल करें। यह एजिंग प्रोसेस को स्लो करते हैं और पिग्मेंटेशन को भी रोकते हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)