वेडिंग प्लानर बनकर दिखाओ अपनी क्रिएटिविटी, करो मोटी कमाई

लखनऊः भारत में शादी का बड़ा ही महत्व है। शास्त्रों में शादी को सबसे प्रमुख संस्कार माना गया, वहीं बदलते परिवेश में भी हर लड़के-लड़की का अपनी शादी को लेकर एक सपना होता है। परिवारों के लिए भी अपने बच्चों की शादी का दिन किसी सपने के पूरे होने जैसे ही होता है, हर कोई चाहता है कि उनका ये खास दिन यादगार बन जाए।

भारत में अलग-अलग लोगों में अलग-अलग तरह की रिवाजें होती हैं। कई जगह कई तरह के फंक्शन होते हैं। लोग इन फंक्शनों को अच्छे से धूमधाम से सेलिब्रेट करना चाहते हैं। लोग अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए पानी की तरह पैसे को बहाते हैं। ऐसे में लोग शादी की तैयारियों की सारी जिम्मेदारी किसी वेडिंग प्लानर के हाथ सौंप देते है और इन जिम्मेदारियों को निभाने के लिए वेडिंग प्लानर को ढेर सारे पैसे मिलते हैं। अब वेडिंग प्लानिंग एक बिजनेस हो गया है या यूं कहें कि आप वेडिंग प्लानर को एक करियर के रूप में देख सकते हैं। वेडिंग प्लानर बनकर अच्छी-खासी कमाई की जा सकती है। ऐसे में वेडिंग प्लानर भी एक नए करियर ऑप्शन के रूप में सामने आ रहा है।

क्या होता है वेडिंड प्लानर

सबसे पहले तो आप ये जान लीजिए कि आखिर वेडिंग प्लानर होता कौन है ? किसी शादी की शुरूआत से लेकर उसके खत्म होने तक सारी जिम्मेदारियों को निभाने वाला, शादी में होने वाले हर तरह की जरुरत को पूरा करने वाले को वेडिंग प्लानर कहते हैं। वेडिंग प्लानर दुल्हा-दुल्हन से लेकर उनके माता-पिता तक की सभी इच्छाओं को पूरा करता है, उनके हिसाब से शादी को प्लान करता है।

वेडिंग प्लानर के काम

शादी कोई छोटा-मोटा फंक्शन नहीं होता है। ये कुछ घंटों का काम नहीं है, बल्कि इसकी प्लानिंग में महीनों और कई बार साल तक लग जाता है। शादी में खरीदी जाने वाली छोटी-छोटी चीज भी काफी स्पेशल होती है, मेहमानों के ठहरने से लेकर उनके खाने-पीने का इंतजाम करना, गिफ्ट्स से लेकर सजावट की सारी जिम्मेदारियां वेडिंग प्लानर को ही निभानी पड़ती है। आजकल मेहमानों के मनोरंजन के लिए भी कई तरह की व्यवस्था की जाती है, ये सब भी वेडिंग प्लानर की ही जिम्मेदारी होती है। वेडिंग प्लानर पहले ही ये तय कर लेता है कि क्या-क्या करना होगा, उसी के हिसाब से वो अपने पैकेज को फिक्स करता है।

कैसे बनें वेडिंग प्लानर

अगर आप एक प्रोफेशनल वेडिंग प्लानर बनना चाहते हैं तो आपको इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करना होगा। 12वीं के बाद आप किसी भी कॉलेज से इवेंट मैनेजमेंट में डिप्लोमा या डिग्री कर सकते हैं। अगर आपने ग्रेजुएशन पूरी कर ली है, तो आप डिप्लोमा कर सकते हैं और अगर अभी आपने 12वीं के परिक्षा दी है तो आप इसमें ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको हर तरह का मैनेजमेंट सिखाया जाता है। किस तरह से एक इवेंट की प्लानिंग की जाती है वो आपको सिखाया जाता है।

कोर्स और फीस

अगर आप इवेंट मैनेजमेंट जैसा कोर्स करने की सोच रहे हैं, तो आपको इसके लिए कितना पैसा और कितना समय देना होगा ये जानना भी जरूरी है। साथ ही इस कोर्स में आप क्या-क्या कर सकते हैं ये भी जान लीजिए। अगर आप ये कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 5 हजार रूपये से लेकर 1 लाख रूपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। डिप्लोमा करके आपक वेडिंग प्लानर बन सकते हैं। इसके लिए आप ये कोर्स कर सकते हैं-

  • वेडिंग प्लानिंग एंड पार्टी मैनेजमेंट
  • वेडिंग थीम एंड कॉन्सेप्ट
  • डेकोरेशन
  • फूलों की सजावट और साउंड एंड लाइट
  • फोटोग्राफी एंड वीडियोग्राफी
  • एंटरटेनमेंट, डेस्टिनेशन वेडिंग
  • वेडिंग बजट एंड एस्टिमेशन

शिक्षण संस्थान

इवेंट मैनेजमेंट इंस्टीट्यूड, मुंबई
शाखा- कोच्चि, बैंगलुरू, हैदराबाद
एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ़ इवेंट मैनेजमेंट, दिल्ली
इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई

योग्यता

  • जिम्मेदार
  • मृदु भाषी
  • मिलनसार
  • टीम मैनेजमेंट आना जरूरी
  • समय पर काम करने में माहिर

कमाई

अगर आप में सारे गुण हैं और आपने कोर्स भी किया है तो आप किसी भी बड़ी इवेंट कम्पनी में नौकरी पा सकते हैं। आपको शुरू में 20 से 25 हजार रुपये वेतन वाली नौकरी मिल सकती है, जबकि कुछ सालों में आप इससे लाखों रुपये कमा सकते हैं। बहुत से लोग इस तरह की कम्पनियों में नौकरी करके 5 लाख महीने तक का वेतन पा रहे हैं, लेकिन ये सब आपकी क्रिएटीविटी पर निर्भर करता है, आप जितने क्रिएटिव होंगे उतना ही आपको वेतन दिया जाएगा। आप चाहें तो बतौर कसल्टेंट भी अपना करियर शुरू कर सकते हैं, जिसके लिए आप अपनी फीस और कमीशन भी कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः-कोरोनाकाल में एक बेहतर करियर ऑप्शन बनकर उभरा उत्थान मनोविज्ञान