INDW vs SAW: ‘लेडी सहवाग’ Shafali Verma ने जड़ा सबसे तेज दोहरा शतक, भारत ने टेस्ट में रचा इतिहास

68
shafali-verma

INDW vs SAW, Shafali Verma नई दिल्ली : भारत और साउथ अफ्रीका की महिला टीमों के बीच एम.ए. चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे एकमात्र टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है। भारतीय महिला टीम ने अफ्रीका के खिलाफ एक ऐसा रिकॉर्ड बना डाला जो किसी भी टीम ने अभी तक महिला टेस्ट क्रिकेट नहीं बनाया है।

भारतीय टीम ने शेफाली वर्मा (Shafali Verma) के दोहरे शतक और स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) के शतक की बदौलत 603 रन पर अपनी पारी घोषित की जो महिला टेस्ट इतिहास का सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है। इसके साथ ही भारतीय महिला टीम 600 रन पार करने वाली पहली टीम बन गई है। टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का पिछला रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम है जिसने बांग्लादेश के खिलाफ 2002 में 9 विकेट पर 509 रन बनाए थे।

Shafali Verma ने जड़ा तूफानी दोहरा शतक

भारत के लिए टीम इंडिया की ‘लेडी सहवाग’ शेफाली वर्मा ने जोरदारा पारी खेलते हुए अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का दोहरा शतक लगाया। शेफाली वर्मा ने अपना दोहरा शतक 194 गेंदों पर पूरा किया और वो महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाली खिलाड़ी भी बन गईं।

इसी के साथ ही शेफाली ने एनालेब सदरलैंड को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने इसी साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ 256 गेंदों पर दोहरा शतक लगाया था। इसके अलावा शेफाली भारत की तरफ से भी महिला टेस्ट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाली बल्लेबाज भी बन गईं। जबकि भारत के लिए दोहरा शतक बनाने वाली मिताली राज के बाद दूसरी भारतीय खिलाड़ी बन गई है।

ये भी पढ़ेंः-T20 World cup 2024 : खिताब से बस एक कदम दूर टीम इंडिया, रिकॉर्ड में भारत भारी लेकिन…

भारत 603 रनों पर घोषित की पहली पारी

शेफाली (Shafali Verma) के अलावा स्मृति मंधाना ने पहली पारी में शतकीय पारी खेली। इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 292 रनों की साझेदारी बनाई। स्मृति मंधाना 149 रनों की पारी खेली। वहीं शेफाली ने अपनी 197 गेंदों पर खेली गई 205 रन रनों की पारी में 8 छक्के और 23 चौके जड़े। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा जेमिमा रोड्रिग्स ने 55, कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 69 और ऋचा घोष ने 86 रन बनाए। भारत ने पहली पारी 6 विकेट पर 603 रन बनाकर घोषित की।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)