सीरम इंस्टीट्यूट ब्रिटेन में करेगी 24 करोड़ पाउंड का निवेश

नई दिल्ली: भारत में बड़े स्तर पर कोरोना वैक्सीन का निर्माण करने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ब्रिटेन में करीब 24 करोड़ पाउंड (24 अरब रुपये) का निवेश करेगी। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से मंगलवार को दी गई जानकारी के अनुसार भारत की ओर से ब्रिटेन में 53.3 करोड़ पाउंड का निवेश किया जाएगा। इससे देश में स्वास्थ्य और तकनीकी क्षेत्र में 65 हजार नौकरियां मिलने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन डिजिटल माध्यम से शिखर सम्मेलन करने वाले हैं। इससे कुछ घंटों पहले ब्रिटेन की ओर से निवेश की जानकारी दी गई है। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला फिलहाल लंदन में है। एक समाचार पत्र को दिए साक्षात्कार में उन्होंने खुद पर वैक्सीन आपूर्ति संबंधित दवाब का जिक्र किया था। पूनावाला ने साथ ही यह भी संकेत दिया था कि कंपनी देश से बाहर भी अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ाएगी।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री के कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सीरम इंस्टीट्यूट के निवेश से क्लिनिकल ट्रायल और रिसर्च एंड डेवलपमेंट में विशेष मदद मिलेगी। इससे देश में वैक्सीन उत्पादन होगा और दुनिया व ब्रिटेन को कोरोना और अन्य बीमारियों से निजात पाने में सहायता मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः-ऑक्सीजन संकट पर हाईकोर्ट की केंद्र को फटकार, कहा- आप अंधे हो सकते हैं…

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट पहले ही नाक से दी जाने वाली कोरोना वायरस की वैक्सीन की एक डोज के पहले चरण के परीक्षण शुरू कर चुका है। इसे कंपनी कोडाजेनिक्स के साथ मिलकर तैयार कर रही है।

loading...