PM Modi Birthday: 17 सितम्बर.. पीएम मोदी का ‘इस तारीख’ से है खास रिश्ता..

Modi

नई दिल्लीः देश-दुनिया के इतिहास में 17 सितम्बर की तारीख का अहम स्थान है। इस तारीख का भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी (PM Modi) से खास रिश्ता है। दरअसल वर्ष 1950 में 17 सितम्बर को नरेन्द्र मोदी का जन्म हुआ। पीएम मोदी आज यानी 17 सितंबर को अपना 72वां जन्मदिन मना रहें है। गुजरात के वडनगर में जन्मे नरेंद्र मोदी बचपन से ही कुछ अलग करना चाहते थे। अपने पिता के साथ स्टेशन पर चाय बेचने के साथ-साथ अपनी युवा अवस्था में हिमालय की वादियों में भी वे खुद की तलाश में पहुंचे। तब पीएम मोदी महज 17 साल के थे।

ये भी पढ़ें..Gautam Adani: दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने गौतम अडानी, जानें अब कितनी हो गई दौलत

उसके बाद वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े और देश सेवा में लग गए। मोदी (PM Modi) ने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत 1975 में इमरजेंसी के दौरान की जब उन्हें गुजरात ‘लोक संघर्ष समिति’ का महासचिव नियुक्त किया गया था। फिर 2001 से 2014 तक वे गुजरात के मुख्यमंत्री रहे। वहीं 2014 में वाराणसी से सांसद बने। लोकसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत से जीतने के बाद देश के प्रधानमंत्री बनने के साथ ही देश के युवाओं के लिए ‘स्टाइल आइकन’ बन गए। उन्हें 26 मई 2014 को भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देश के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। पांच बरस बाद 2019 में भारतीय जनता पार्टी ने नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर चुनाव जीता और उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत की।

मोदी

स्वतंत्र भारत में जन्म लेने वाले पहले पीएम

यहां यह जानना दिलचस्प है कि नरेन्द्र मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने स्वतंत्र भारत में जन्म लिया। एक साधारण परिवार में जन्मे नरेन्द्र मोदी का सत्ता के शीर्ष पर पहुंचना इस बात का संकेत है कि यदि व्यक्ति में दृढ़ इच्छा शक्ति और अपनी मंजिल तक पहुंचने का जज्बा हो तो वह मुश्किल से मुश्किल हालात को आसान बनाकर अपने लिए नए मार्ग प्रशस्त कर सकता है। वैसे तो प्रधानमंत्री का पूरा जीवन ही देश को समर्पित है लेकिन उनकी जिंदगी से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जिनसे आप अनभिज्ञ होंगे।

चाय बेचने से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक का शानदार रहा सफर

72 साल के प्रधानमंत्री मोदी की दिनचर्या और उनके चेहरे पर भी एक नजर डालिए। 18 घंटे काम करने वाले मोदी के चेहरे को थकान छू तक नहीं पाती। उनके चाय बेचने से लेकर देश के प्रधानमंत्री बनने तक का सफर बेहद शानदार है। उन्होंने अपने जीवन में कड़ी मेहनत और ऊर्जा के साथ सामने खड़ी हर मुश्किल का सामना किया। विरोधियों का हर वाल झेला और लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने।

Buddha Purnima

पीएम मोदी अपने जन्मदिन पर अपनी मां का आशीर्वाद लेना नहीं भूलते और हर साल गुजरात जाकर उनसे मुलाकात करते हैं। इस दिन उनकी सादगी देखते ही बनती है। क्या आप जानते हैं नरेंद्र मोदी इस उम्र में भी खुद को इतना एनर्जेटिक और फिट कैसे बनाए रखते हैं। खुद को फिट रखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोजाना सुबह कौन से खास चार योगासन करते हैं। नरेंद्र मोदी की फिटनेस से जुड़े कई ऐसे रहस्य हैं जिसकी वजह से वो इस उम्र में भी युवाओं को फिटनेस के मामले में मात दे रहे हैं।

4 करोड़ 31 लाख में नीलाम हुआ सूट

देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू और स्वर्गीय राजीव गांधी के बाद देश के सबसे स्टाइलिश और स्मार्ट पीएम हैं नरेंद्र मोदी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रशंसकों में बड़ी संख्या युवाओं और बच्चों की है। वह बच्चों से विशेष लगाव रखते हैं। पीएम मोदी बतौर गुजरात सीएम अपने कार्यकाल में अर्जित लाखों रुपये और उपहार दान कर दिए थे। 2015 में उन्हें उपहार में मिला सूट नीलामी में 4 करोड़ 31 लाख रुपये में बिका था।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)