Sachin Tendulkar Birthday: मास्टर ब्लास्टर ने जब 16 साल की उम्र में पाकिस्तानी गेंदबाज की थी कुटाई

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का आज यानी 24 अप्रैल को जन्मदिन है। सचिन आज 49 साल के हो चुके हैं। 1973 में मुंबई में जन्मे छोटे कद के इस खिलाड़ी ने करियर में इतने बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं कि उनकी बराबरी करना खिलाड़ियों के लिए सपने जैसा है। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम बल्लेबाजी का शायद ही कोई रिकॉर्ड ना रहा हो। हालांकि सचिन के कई रिकॉर्ड्स को मौजूदा समय के बेहतरीन बल्लेबाजों ने तोड़ा भी है। लेकिन सचिन के कुछ रिकॉर्ड्स को तोड़ना नामुमकिन के बराबर है।

ये भी पढ़ें..Jahangirpuri: हिंसा के बाद जहांगीरपुरी में आज हिंदू-मुस्लिम मिलकर निकालेंगे तिरंगा यात्रा, देंगे शांति का संदेश

16 साल की उम्र में पाकिस्तान के खिलाफ क्रीज पर उतरे तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 24 साल तक मैदान पर अपना जलवा बिखेरा। सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट के टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड है। टेस्ट में जहां सचिन क ने 15,921 रन बनाए तो वहीं वनडे में उनके बल्ले से 18,426 रन निकले। क्रिकेट का कोई भी बल्लेबाज सचिन के आस-पास भी नहीं है।

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का बचपन मुंबई के बांद्रा की साहित्य सहवास कॉलोनी में बीता, वो बचपन से ही क्रिकेट के शौकिन थे और बहुत शरारती भी थे। सचिन तेंदुलकर ने विनोद कांबली के साथ स्कूल क्रिकेट में ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया था। दोनों ने शारदाश्रम स्कूल के लिए खेलते हुए तीसरे विकेट के लिए 664 रन जोड़े थे।

सचिन

16 साल की उम्र में पाकिस्तानी गेंदबाज की कुटाई

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुकर ने अपना डेब्यू मैच पाकिस्तान के खिलाफ 15 नवंबर 1989 को खेला था। हालांकि सचिन ने पहली पारी में सिर्फ 15 रन ही बनाए थे। लेकिन सचिन ने मुडकर नहीं देखा। सिर्फ 16 साल की उम्र में सचिन ने पाकिस्तान के दिग्गज स्पिनर अब्‍दुल कादिर के एक ओवर में 28 रन जड़ दिए थे। कादिर के ओवर में सचिन ने चार छक्‍के और एक चौका लगाया था। वहीं 17 साल की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ तेंदुलकर के बल्ले से पहला टेस्ट शतक निकला। दूसरी पारी में उन्होंने 119 रन बनाए थे। जबकि वनडे में तेंदुलकर के बल्ले से पहली सेंचुरी 9 सितंबर 1994 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निकली थी।

सचिन

22 साल की उम्र में की थी शादी

सचिन (Sachin Tendulkar) ने 24 मई 1995 को महज 22 साल की उम्र में 6 साल बड़ी अंजलि से शादी कर ली थी। 1990 में अंजलि ने पहली बार सचिन को देखा था। तब सचिन महज 17 साल के थे। सचिन-अंजलि के दो बच्चे हैं सारा और अर्जुन तेंदुकर। सारा 12 अक्टूबर, 1997 को पैदा हुईं थी। जबकि अर्जुन का 24 सितंबर 1999 जन्म हुआ था।

सचिन के कुछ अहम रिकॉर्ड

सचिन ने 463 वन डे खेले हैं जबकि 200 टेस्ट खेले हैं
सचिन ने वनडे क्रिकेट में 18 हजार 426 रन बनाये हैं
सचिन के नाम टेस्ट में 15 हजार 921 रन हैं
सचिन ने सभी टेस्ट नेशन के खिलाफ शतक जड़ा है
सचिन के नाम 34 हजार 347 अंतरराष्ट्रीय रन हैं
टेस्ट में उनके नाम 51 शतक जबकि वनडे में 49 शतक जड़े
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सचिन 100 शतक जडऩे वाले एकमात्र खिलाड़ी है
वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले वह दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं
सचिन तेंदुलकर के नाम संयुक्‍त रूप से सबसे ज्‍यादा 6 वर्ल्‍ड कप खेलने का भी रिकॉर्ड है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)