SA vs AFG, Highlights: सेमीफाइनल में टूटा अफगानिस्तान दिल, पहली बार विश्व कप के फाइनल में पहुंचा अफ्रीका

47
sa-vs-afg-t20-world-cup-

SA vs AFG, Highlights,T20 World Cup 2024, त्रिनिदादः दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने गुरुवार को ब्रायन लारा स्टेडियम में खेले गए एकतरफा मुकाबले में अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। यह पहला मौका है जब दक्षिण अफ्रीकी टीम टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची है। टी20 विश्व कप 2024 की पहली फाइनलिस्ट दक्षिण अफ्रीकी टीम है। वहीं हार के साथ ही अफगानिस्तान (Afghanistan) टूर्नामेंट से बाहर हो गया।

SA vs AFG: दक्षिण अफ्रीका की ऐतिहासिक जीत

इस एकतरफा सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका तीनों विभागों में अफगानिस्तान को हराया। दक्षिण अफ्रीका की यह जीत ऐतिहासिक है। इस जीत के साथ ही यह टीम पहली बार किसी विश्व कप फाइनल में पहुंची है। ऐसा नहीं है कि दिग्गजों में गिनी जाने वाली यह टीम कभी नॉकआउट चरण में नहीं पहुंची है। अफ्रीकी टीम 5 बार वनडे और 2 बार टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल से बाहर हो चुकी है। इसलिए इसके नाम पर चोकर्स का दाग लग गया था, जिसे अब इस टीम ने मिटा दिया है।

56 रनों पर ही सिमट गई अफगानिस्तान

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। अफगानिस्तान मात्र 11.5 ओवर में 10 विकेट पर 56 रन पर सिमट गई। यह पहली बार है जब किसी टीम ने टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल में अपने प्रतिद्वंद्वी को 100 रन से कम पर आउट कर दिया है। इस मुकाबले के हीरो रहे मार्को जेनसन और तबरेज़ शम्सी, जिन्होंने तीन-तीन विकेट लिए।

ये भी पढ़ेंः-IND vs ENG, Semifinal: इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले के लिए गुयाना पहुंची टीम इंडिया

पहली बार फाइनल में पहुंची दक्षिण अफ्रीका

वहीं, कागिसो रबाडा (2-14) और एनरिक नॉर्टजे (2-7) ने भी आक्रामक रवैया अपनाते हुए अफगानिस्तान की टीम को 11.5 ओवर में 56 रन के मामूली स्कोर पर समेट दिया। जवाब में अफ्रीकी टीम ने महज 1 विकेट खोकर यह लक्ष्य 8.5 ओवर में हासिल कर लिया। द.अफ्रीका के लिए रीजा हेंड्रिक्स ने 29 रन और कप्तान एडेन मार्कराम ने 23 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई और पहली बार फाइनल में पहुंचाया। यह जीत दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण सफलता है। अब उनका मुकाबला खिताबी जंग में भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल-2 के विजेता से 29 जून को होगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)