‘मैडम चीफ मिनिस्टर’ के पोस्टर को लेकर ऋचा चड्ढा ने दी सफाई, फैंस से मांगी माफी

267

नई दिल्लीः अभिनेत्री ऋचा चड्ढा अपनी अपकमिंग मूवी ‘मैडम चीफ मिनिस्टर’ को लेकर काफी चर्चा में है। फिल्म में ऋचा एक दलित महिला मुख्यमंत्री के किरदार में नजर आयेंगी। फिल्म 22 जनवरी को रिलीज होगी। हाल ही में इस फिल्म का पोस्टर रिलीज हुआ था, जिसमें हाथ में झाड़ू लिए नजर आ रही थीं। वहीं उस पर ‘अनटचेबल, अनस्टॉपेबल’ भी लिखा था। पोस्टर जारी होने के बाद कई लोगों ने पोस्टर ‘अनटचेबल’ (अछूत) शब्द को लेकर भी आपत्ति जतायी थी। इसे लेकर सोशल मीडिया पर एक वर्ग ने कहा था कि यह दलितों को लेकर स्टीरियोटाइप सोच का परिणाम है।

यही नहीं कई लोगों ने फिल्ममेकर की इस बात के लिए भी निंदा की थी, इस रोल के लिए किसी दलित महिला को क्यों नहीं चुना गया। वहीं अब अभिनेत्री ऋचा चड्ढा ने इस पर अपनी सफाई देते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है और इसके साथ ही उन्होंने फैंस से माफी भी मांगी है। अपनी इस पोस्ट में ऋचा ने लिखा-यह फिल्म मेरे लिए सीखने वाला अनुभव रहा है। हम सभी ने इससे सीखा है। प्रमोशन भी इस मामले में अलग नहीं है। फिल्म का जो पहला पोस्टर रिलीज किया गया था। उसकी आलोचना की गई थी। अब भी की जा रही है। पोस्टर में जो मेरी एक तस्वीर है, वह फिल्म के ही एक सीन का हिस्सा है, जिसमें मेरे हाथ में झाड़ू है। इसे बहुत से लोगों ने दलितों को लेकर स्टीरियोटाइप सोच समझा है। एक एक्टर के तौर पर मुझे प्रमोशन का मैटीरियल पोस्टिंग के लिए मिलता है। यह कहने की जरूरत नहीं है कि प्रमोशन मैटिरियल को तैयार करने में मेरा कोई हाथ नहीं होता है। यह कहकर मैं जिम्मेदारी मेकर्स के ऊपर नहीं डाल रही हूं। उन्होंने इस गलती को समझा है।

यह भी पढ़ें-ब्लैक ड्रेस में चिंकी-मिंकी ने किया जबरदस्त डांस, वायरल हो रहा वीडियो

उन्होंने इसी के चलते अगले ही दिन नया पोस्टर रिलीज किया था। इस पर हम माफी मांगते हैं और मैं साफ कर दूं कि हमारा ऐसा कोई इरादा नहीं था। हम इसके लिए माफी मांगते हैं। हमारे दिल में कोई कमी नहीं है। राजनीतिक ड्रामे पर आधारित ‘मैडम चीफ मिनिस्टर’ की कहानी एक दलित महिला की जिंदगी पर आधारित है, जो तमाम कठिनाइयों और संघर्षों के बावजूद मुख्यमंत्री बनती हैं। फिल्म में ऋचा के अलावा सौरभ शुक्ला और मानव कौल भी अहम भूमिका में हैं।