Republic Day Special: देशभक्ति के जज्बे को सलाम करती हैं बॉलीवुड की यह फिल्में

मुंबईः पूरे देश में 26 जनवरी को धूमधाम से गणतंत्र दिवस मनाया जाता है और इस बार देश अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। ऐसे खास अवसरों को लेकर बॉलीवुड में कई ऐसी देशभक्ति फिल्में बनी हैं जो हर किसी के अंदर एक अलग ही जोश, उल्लास और देशभक्ति की भावना भर देती है। आइए जानते है कि देशभक्ति से सराबोर बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्मों के बारे….

बॉर्डर
बॉर्डर 13 जून 1997 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ, सुदेश बेरी, तब्बू, राखी, पूजा भट्ट और पुनीत इस्सर और कुलभूषण खरबंदा नजर आए थे। फिल्म ‘बॉर्डर’ का निर्माण और लेखन जेपी दत्ता ने किया था। फिल्म में 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान लड़े गए लोंगेवाला की लड़ाई के दौरान हुई वास्तविक घटना का रूपांतरण है। यह बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही। ये फिल्म आज भी दर्शकों के बीच काफी पसंद की जाती है और लोगों को देशभक्ति के लिए प्रेरित करती है।

स्वदेश
साल 2004 में आई शाहरुख खान अभिनीत इस फिल्म में विदेश से अपने गांव वापस आए एक युवक की कहानी दिखाई गई है, जो वापस विदेश जाने के बजाए अपने गांव के उद्धार के लिए काम करता है। फिल्म के गाने और शाहरुख खान के शानदार अभिनय ने दर्शकों के दिलों को छुआ।

रंग दे बसंती
राकेश ओम प्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी रंग दे बसंती का एक- एक किरदार आज भी लोगों को याद है। साल 2006 में आई इस फिल्म में आमिर खान, कुणाल कपूर, सोहा अली खान, सिद्धार्थ, आर माधवन, शरमन जोशी और अतुल कुलकर्णी मुख्य भूमिका में हैं। युवाओं के अंदर की देशभक्ति की भावनाओं को दर्शाती यह फिल्म अपने समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक
निर्देशक आदित्य धर में बनी फिल्म ‘उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक’ को दर्शकों ने खूब पसंद किया। विक्की कौशल, यामी गौतम, परेश रावल सहित कई बड़े कलाकारों ने इस फिल्म में अहम भूमिका निभाई।

शेरशाह
हाल ही में कारगिल हीरो कैप्टन विक्रम बत्रा की बायोपिक पर बनी शेरशाह को भी दर्शकों के बीच काफी पसंद किया जा रहा है। फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा कैप्टन विक्रम बत्रा जबकि कियारा आडवाणी विक्रम की मंगेतर डिंपल चीमा के किरदार में नजर आईं। कैप्टन विक्रम बत्रा ने 24 साल की उम्र में कारगिल की चोटी प्वाइंट-5140 पर फतेह करने के लिए अपनी जान न्यौछावर कर दी थी। उन्हें मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च वीरता सम्मान परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था। विष्णुवर्धन के निर्देशन में बनी इस फिल्म में दर्शकों दिलों को छू लिया है।

यह भी पढ़ेः कांग्रेस को लगा करारा झटका, शिवपाल सिंह यादव के रथ पर सवार हुए प्रमोद कृष्णन

इसके अलावा मदर इंडिया, पूरब और पश्चिम, तिरंगा, एलओसी कारगिल,चक दे इंडिया, लक्ष्य, एयरलिफ्ट, राजी, गुंजन सक्सेना आदि बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में हैं, जो देशभक्ति से ओत-प्रोत हैं और हमारे अंदर देशभक्ति की भावना को जगाती हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)