मृत कौओं में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद 26 तक पर्यटकों के लिए बंद रहेगा लाल किला

91

नई दिल्लीः लाल किले के पास मृत पाए गए कौवों के बर्ड फ्लू से ग्रस्त होने की पुष्टि के बाद स्मारक में लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। हालांकि कुछ दिनों में गणतंत्र दिवस भी है, इसके लिए ये पाबंदी 19 जनवरी से लेकर 26 जनवरी तक रहेगी। दरअसल लाल किले के पास एक सप्ताह पहले 15 कौवे मृत पाए गए थे। उनके सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे गए थे। जिसकी रिपोर्ट सोमवार को आई, रिपोर्ट सकारात्मक आने के बाद लाल किले को आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है।

लाल किले के एक अधिकारी ने बताया कि हाल ही में कुछ कौवे मृत पाए गए थे, जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसलिए लाल किले को 19 से 26 जनवरी तक के लिए बंद किया गया है। गणतंत्र दिवस की तैयारियों के चलते वैसे ही लालकिला 22 से लेकर 26 जनवरी तक के लिए पर्यटकों के लिए बंद है। फिलहाल बर्ड फ्लू के कारण परिसर में सैनिटाइजेशन का कार्य जारी है।

यह भी पढ़ें-योगी ने प्रवक्ता, सहायक शिक्षकों को दिया नियुक्ति पत्र, कहा-नहीं होगा किसी से भेदभाव

प्रशासन के इस निर्णय के बाद 19 से 26 जनवरी तक लाल किले को सुरक्षा की दृष्टि से बंद रखा जाएगा। दरअसल देश में पिछले कई दिनों से खबर आ रही है कि बर्ड फ्लू तेजी से बढ़ रहा है। जिसके कारण सरकार रिस्क नहीं लेना चाहती। वहीं कुछ दिनों बाद यहां 26 जनवरी की परेड भी आयोजित की जाने वाली है।