यूपी में कोरोना संक्रमण की दर में गिरावट, सीएम बोले-सतर्कता अभी भी जरूरी

46

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना पर काबू पाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के परिणामस्वरूप प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने कोरोना से बचाव एवं उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण की दर में उल्लेखनीय गिरावट आई है, लेकिन संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए प्रत्येक स्तर पर पूरी सतर्कता बरतना आवश्यक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है। वर्तमान राज्य सरकार द्वारा शुरूआत से ही हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ करने के प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों के बेहतर परिणाम मिले हैं। समस्त सरकारी अस्पतालों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। आईसीयू, सुदृढ़ टेस्टिंग व्यवस्था, वेन्टीलेटर सहित विभिन्न मेडिकल उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित रखने में उपयोगी भूमिका निभाई है।

यह भी पढ़ें-ट्विटर ने जीरो फॉलोअर्स के साथ बाइडेन के ‘पोटस’ …

कोरोना के संक्रमण की चेन को तोड़ने में टेस्टिंग कार्य के महत्वपूर्ण योगदान का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आगे भी कोरोना टेस्टिंग पर पूरा फोकस रखा जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रदेश में टेस्टिंग कार्य पूरी क्षमता से संचालित हो। उन्होंने काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग व सर्विलांस कार्य में लगातार सक्रियता बरतने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड चिकित्सालयों में आवश्यक औषधियों, बैकअप सहित ऑक्सीजन एवं मेडिकल उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखी जाए। इन्टीग्रेटेड कमाण्ड ऐण्ड कन्ट्रोल सेन्टर को सक्रियता से संचालित किया जाए। जिलाधिकारियों तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से प्रत्येक दिन सुबह कोविड चिकित्सालय में तथा शाम को इन्टीग्रेटेड कमाण्ड ऐण्ड कन्ट्रोल सेन्टर में बैठक आहूत कर जनपद में संक्रमण की स्थिति पर नजर रखी जाए।