राज्यसभा चुनाव: RJD उम्मीदवार मीसा भारती और फैयाज अहमद ने भरा नामांकन पत्र

पटनाः राष्ट्रीय जनता दल (RJD) अध्यक्ष लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती और पूर्व विधायक फैयाज अहमद ने शुक्रवार को राज्यसभा चुनाव के लिए पटना में नामांकन पत्र भरा। नामांकन पत्र भरने के अवसर पर बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता एवं मीसा भारती के भाई तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव, भोला यादव और पार्टी के अन्य नेता भी मौजूद थे। मीसा भारती और फैयाज अहमद सुबह करीब साढ़े 11 बजे नामांकन पत्र भरने के लिए बिहार विधानसभा पहुंचे।

ये भी पढ़ें..मुख्यमंत्री को कुलपति बनाए जाने के फैसले के विरोध में छात्रों ने खोला मोर्चा

लालू प्रसाद यादव भी काफी लंबे समय के बाद बिहार विधानसभा पहुंचे। फैयाज अहमद विधानसभा जाने से पहले सुबह अपनी पत्नी के साथ लालू यादव के आवास पर उनका आशीर्वाद लेने पहुंचे थे। मीसा राजद के कोटे से अभी राज्यसभा सांसद हैं। उनका कार्यकाल जून में खत्म हो रहा है। उनके अलावा केंद्रीय स्टील मंत्री आर सी पी सिंह, गोपाल नारायण सिंह, सतीश चंद्र दुबे और शरद यादव का कार्यकाल भी 21 जून से एक अगस्त के बीच खत्म हो रहा है। बिहार विधानसभा में सीटों के मौजूदा गणित के मुताबिक राज्यसभा की दो सीटें राजद, दो सीटें भाजपा और एक सीट जदयू की है। भाजपा और जदयू ने अभी प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है।

15 राज्यों की 57 सीटों पर होगा मतदान

बता दें कि 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को मतदान होने हैं। चुनाव के लिए 31 मई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे, नामांकन की जांच 1 जून को होगी, फिर 3 जून तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। 10 जून को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। वोटो की गिनती का काम 10 जून को ही शाम 5 बजे से शुरु हो जाएगा। दरअसल इस साल जून से अगस्त के बीच 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है। जिन अहम नेताओं का कार्यकाल खत्म हो रहा है उनमें केंद्र सरकार में मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, पीयूष गोयल, कांग्रेस नेता जयराम रमेश, कपिल सिब्बल, अंबिका सोनी और बीएसपी के सतीश चंद्र मिश्र जैसे कई दिग्गज नेता शामिल हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…