Instagram: ट्विटर के बाद क्या अब इंस्टाग्राम यूज़ करने के भी देने होंगे 89 रुपए ?

Instagram-user
rajkotupdates-news-do-you-have-to-pay-rs-89-per-month-to-use-instagram
Image Source Google

मुंबईः ट्विटर के बाद अब बहुचर्चित इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को बड़ा झटका देने जा रहा है। यूजर्स को जल्द ही अपने  सोशल मीडिया अकाउंट इंस्टाग्राम को उपयोग करने के लिए पैसे देने होंगे। दरअसल, मार्क जुकरबर्ग के स्वामित्व वाली फेसबुक और इंटाग्राम ने अपने पॉलिसी में बदलाव बड़ा किया है। इंस्टाग्राम एक नए सब्सक्रिप्शन फीचर को जल्द ही लॉन्च करने वाला है जिसमें कंटेंट एक्सेस करने के लिए यूजर्स को हर महीने 89 रुपए चुकाने होंगे। कंपनी का मानना है कि इससे इंस्टाग्राम क्रिएटर्स और इंफ्लूएंसर्स जो कि इंस्टाग्राम को अधिक यूज करते हैं, ऐसे युवा वर्ग को फायदा मिलेगा। दरअसल मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने सोशल मीडिया अकांउट के जरिए यह जानकारी दी है।

फिलहाल कंपनी ने इस पेड फीचर पर कोई ऑफिशियल पॉलिसी जारी नहीं की है। टेक क्रंच की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन इन-ऐप पर्चेज के तहत एपल ऐप स्टोर के लिए लिस्टेड है। और इसके लिए इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन की कैटेगरी भी तैयार कर ली गई है। फिलहाल तो यहाँ हर महीने का चार्ज 89 रुपए ही देना होगा। हालांकि आगे इसमें और भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

ये भी पढ़ें..Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड कैसे बनवायें ? जानें कौन-कौन सी बीमारी का होता है मुफ्त इलाज !

देखे भारत में इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन की कीमतों की लिस्ट

भारत में, इंस्टाग्राम के लिए ऐप स्टोर लिस्टिंग में ‘इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन’ के लिए 89 रुपये हर महीने के चार्जेज देने होंगे.इससे पहले की गयी लिस्टिंग में केवल इन-ऐप खरीदारी के रूप में बैज शामिल थे जिनकी कीमत 89 रुपये से 449 रुपये तक थी । इंस्टाग्राम प्रमुख एडम मोसेरी का कहना है कि ये प्लेटफ़ॉर्म क्रिएटर्स के लिए सब्सक्रिप्शन बेस्ड मॉडल तलाश कर रहा है हालांकि, इंस्टाग्राम लिस्टिंग से ये लग रहा है कि कंपनी अपकमिंग फीचर पर भी काम कर रही है। यह सब्सक्रिप्शन कंटेंट क्रिएटर्स को यूजर्स के फोटो-शेयरिंग ऐप पर एक्सक्लूसिव कंटेंट बेचने की अनुमति दे सकता है।



इतना होगा सब्सक्रिप्शन चार्ज  | rajkotupdates news do you have to pay rs 89 per month to use instagram

टेकक्रंच की रिपोर्ट है कि इंस्टाग्राम जल्द ही अपने क्रिएटर्स के लिए सब्सक्रिप्शन फीचर लॉन्च करेगा। इसलिए यूएस में सब्सक्रिप्शन चार्ज $0.99 से $4.99 के बीच रखा जाएगा। जबकि भारत में यूजर्स को एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए हर महीने 89 रुपये का सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होगा।

rajkotupdates-news-do-you-have-to-pay-rs-89-per-month-to-use-instagram
images source google

यूजर को दिया जाएगा एक बैज

आपको बता दें की जो इंस्टाग्राम यूजर ये सब्सक्रिप्शन लेगा, उसे एक बैज दिया जाएगा सब्सक्रिप्शन के बाद ही इंस्टाग्राम यूजर्स अपने पसंदीदा क्रिएटर्स का कंटेंट भी देख पाएंगे।, जिसके बाद जब भी यूजर कोई कमेंट या मैसेज करेंगे तो ये बैज आपके यूजर नेम के सामने दिखेगा। इससे सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर की पहचान अपने आप हो जाएगी। इस सब्सक्रिप्शन के बाद क्रिएटर्स को उनकी आने वाली इनकम और मेंबरशिप एक्सपायरी की डिटेल भी दिखाई देगी।

पेड वर्जन यूज करके देख सकेंगे लाइव वीडियो

सब्सक्रिप्शन खरीदने के बाद इंस्टाग्राम यूजर्स लाइव वीडियो और स्टोरीज देख सकते हैं। इतना ही नहीं यूजर्स क्रिएटर्स को मैसेज भी भेज सकेंगे। और अगर क्रिएटर्स की बात करें तो क्रिएटर्स को प्लेटफॉर्म पर अलग से एक टैब मिलेगा, जिसमें उन्हें अपने मेंबर की सब्सक्रिप्शन एक्टिव और एक्सपायर होने की जानकारी भी मिलेगी। इसके साथ ही क्रिएटर्स सब्सक्रिप्शन नेम को भी अपने हिसाब से रख सकेंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)