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रेल मंत्री बोले- इस साल रहेगा बुलेट और हाइड्रोजन ट्रेन पर फोकस, यात्रियों के लिए…

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नई दिल्ली: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आम बजट 2023-24 में भारतीय रेल के लिए अब तक का सर्वाधिक 2.141 लाख करोड़ रुपये का आवंटन बताते हुए कहा कि यह यात्रियों की आकांक्षाओं को पूरा करने में मददगार होगा। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे दिसंबर 2023 तक अपने नैरो गेज विरासत मार्गों पर हाइड्रोजन ट्रेनें चलाएगा।

रेल मंत्री वैष्णव ने बुधवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दूरदर्शी बजट के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि आज विश्व में जो परिस्थितियां हैं, उनमें भारत एक उज्ज्वल स्थान के रूप में उभरा है। ऐसे में आज का बजट भारत को दुनिया का ग्रोथ इंजन बनने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि कई वर्षों से रेलवे में निवेश की कमी थी, जिसके कारण रेलवे की क्षमता हासिल नहीं हो सकी, आज रेलवे के लिए 2 लाख 41 हजार करोड़ रुपये का बजट आवंटन किया गया है। यह एक बहुत बड़ा परिवर्तन है। यह रेलवे के सालाना 800 करोड़ यात्रियों की आकांक्षा को पूरा करने का बड़ा जरिया बनेगा।

उन्होंने कहा कि बजट में हरित विकास, पर्यटन, विश्वस्तरीय सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है। रेलवे स्टेशन यात्रियों के लिए सबसे अहम होता है। अमृत ​​भारत स्टेशन योजना के तहत 1,275 स्टेशनों का बड़े पैमाने पर पुनर्विकास किया जा रहा है। इसमें नई दिल्ली, अहमदाबाद, कानपुर, लखनऊ, छत्रपति शिवाजी मुंबई टर्मिनस जैसे प्रमुख स्टेशन, पुरी, जोधपुर, जयपुर गांधी नगर जैसे मध्यम स्टेशन और छोटे स्टेशन शामिल हैं।

सेमी-हाई स्पीड ट्रेन के बारे में रेल मंत्री ने कहा कि बजट में आवंटित धन से वंदे भारत ट्रेनों के उत्पादन का कायाकल्प किया जाएगा। अब ICF चेन्नई के अलावा, वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण हरियाणा के सोनीपत, महाराष्ट्र के लातूर और उत्तर प्रदेश के रायबरेली में भी किया जाएगा। यह प्रधानमंत्री मोदी के हर नुक्कड़ को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ने के सपने को पूरा करेगा।

बजट की थीम में शामिल ग्रीन ग्रोथ को लेकर रेल मंत्री ने कहा कि हाइड्रोजन ट्रेन आत्मनिर्भर भारत की मिसाल है। उन्होंने कहा कि दिसंबर 2023 तक हाइड्रोजन ट्रेन तैयार हो जाएगी, जिसे पूरी तरह से भारत में डिजाइन और निर्मित किया जाएगा। पहले यह कालका-शिमला जैसे हेरिटेज सर्किट पर चलेगी और बाद में अन्य जगहों पर इसका विस्तार किया जाएगा।

हरित विकास के बारे में उन्होंने आगे कहा कि 85 प्रतिशत से अधिक रेलवे नेटवर्क का विद्युतीकरण किया जा चुका है। अब अल्ट्रामेगा सोलर प्लांट बड़े पैमाने पर लगाए जाएंगे ताकि बिजली भी हरित तरीके से आ सके। इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए कॉरिडोर अप्रोच लागू की जाएगी। इसमें एनर्जी कॉरिडोर जो पहाड़ी क्षेत्रों के लिए अलग कॉरिडोर है, सागरमाला पोर्ट को जोड़ने वाला, ट्राइबल गौरव कॉरिडोर को ट्राइबल एरिया, सीमेंट कॉरिडोर, एनर्जी कॉरिडोर, इकोनॉमिक कॉरिडोर और सोशल कॉरिडोर को मिलाकर अधोसंरचना विकसित की जाएगी। ।

रेल मंत्री ने कहा कि हम ‘बुलेट ट्रेन’ पर अच्छी प्रगति कर रहे हैं। महाराष्ट्र में कुछ राजनीतिक हालात के चलते तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अनुमति नहीं दी थी, अब सरकार बदलने के बाद सभी अनुमतियां दे दी गई हैं। उन्होंने कहा कि इस साल काफी फोकस रहेगा। महाराष्ट्र के सेक्शन में भी बुलेट ट्रेन के काम में तेजी आएगी। बजट में पर्यटन की थीम के बारे में उन्होंने कहा कि भारत गौरव ट्रेन काफी लोकप्रिय है। इसमें रामायण सर्किट, जगन्नाथ सर्किट, काशी विश्वनाथ सर्किट और साईं बाबा सर्किट शामिल हैं। इसी कड़ी में पांच-छह नए सर्किट जुड़ेंगे। उन्होंने कहा कि इसकी घोषणा जल्द की जाएगी।

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