पंजाब पुलिस ने अवैध हथियार आपूर्ति गिरोह का किया भंडाफोड़, दो गिरफ्तार

Punjab Police

चंडीगढ़ः पंजाब पुलिस ने शनिवार को संगरूर जिले में दो लोगों की गिरफ्तारी के साथ एक अंतर्राज्यीय अवैध हथियार आपूर्ति गिरोह का भंडाफोड़ किया। इनके पास से दो देशी हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है। गिरफ्तार लोगों की पहचान उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के निवासी पवन कुमार और पंजाब के मुक्तसर साहिब जिले के कुलविंदर सिंह के रूप में हुई है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्वप्न शर्मा ने मीडिया को बताया कि संगरूर और उसके आसपास के क्षेत्रों में अवैध हथियारों की आपूर्ति की घटनाओं में वृद्धि के बाद डीएसपी योगेश कुमार और इंस्पेक्टर दीपिंदर सिंह के नेतृत्व में एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया था।

एसआईटी एक महीने की लंबी जांच के बाद अंतर्राज्यीय रैकेट का भंडाफोड़ करने में कामयाब रही। पवन कुमार ने अमृतसर और तरनतारन जिलों में कई हथियारों की आपूर्ति की थी। एसएसपी ने कहा कि कुमार अलीगढ़ निवासी चंचल कुमार के इशारे पर काम कर रहा था, जो मऊ में सेना की एक फॉर्मेशन पर तैनात है। जाहिर है, पवन कुमार अवैध हथियार प्रोड्यूसर्स के संपर्क में था और राज्य में असामाजिक तत्वों को देशी हथियार पहुंचाने के लिए उसने कई यात्राएं की थीं।

एसआईटी ने खुलासा किया कि मध्य प्रदेश अवैध हथियार निर्माण का हब बन गया है। पिछले मामलों की जांच में भी मध्य प्रदेश को देशी हथियारों की उत्पत्ति के स्थान के रूप में इंगित किया गया था। शर्मा ने कहा कि आने वाले दिनों में बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद होने की संभावना है। संगरूर पुलिस ने पिछले छह महीने में आर्म्स एक्ट के तहत 17 मामले दर्ज कर 32 देशी हथियार बरामद किए हैं।

यह भी पढ़ेंः-कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने की सीसीएल एवं बीसीसीएल के कार्यों की समीक्षा, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

रोपड़ पुलिस द्वारा शुरू किए गए एक अन्य अभियान में, अवैध हथियारों के कारोबार में शामिल एक अंतर्राज्यीय गिरोह का पांच लोगों की गिरफ्तारी और पांच देशी पिस्तौल की बरामदगी के साथ भंडाफोड़ किया गया है। एसएसपी विवेक शील सोनी ने कहा कि पुलिस टीमों ने छापेमारी कर हथियारों के साथ पांच लोगों को गिरफ्तार किया है जो दूसरे राज्यों से अवैध हथियारों की तस्करी में लिप्त थे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)