Panjab: राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित पाकिस्तान के करीबी इलाकों का दौरा करेंगे, पढ़ें पूरी खबर

Amritsar: Punjab Governor Banwarilal Purohit addressing the media in Amritsar on Wednesday, Feb. 01, 2023. (Photo: Pawan sharma/IANS)

Punjab Governor: पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित 20 फरवरी से 23 फरवरी तक पाकिस्तान से सटे इलाकों का दौरा करेंगे। यह घोषणा सोमवार को की गई। पिछले ढाई साल में सीमावर्ती इलाकों का यह उनका छठा दौरा है। अपनी यात्रा के दौरान राज्यपाल सीमावर्ती जिलों पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, फिरोजपुर और फाजिल्का से गुजरेंगे।

राजभवन के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि वह अपनी पिछली यात्राओं के बाद हुई प्रगति की समीक्षा करने और हाल के दिनों में उत्पन्न हुए किसी भी नए मुद्दे का समाधान करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बैठकें करेंगे।

क्या है बैठकों का मुख्य उद्देश्य

इन बैठकों का मुख्य फोकस विशेष रूप से सीमा बुनियादी ढांचे, सुरक्षा, तस्करी और सीमावर्ती क्षेत्रों में मादक पदार्थों की तस्करी के खतरे से निपटने के क्षेत्रों में बाधाओं को दूर करने के लिए केंद्रीय और राज्य एजेंसियों के बीच समन्वय बढ़ाने पर होगा। राज्यपाल के एजेंडे में ग्राम रक्षा समितियों (वीडीसी) के साथ बातचीत भी शामिल है, जो सीमावर्ती क्षेत्रों में नशीली दवाओं और अन्य सामाजिक बुराइयों से निपटने में मददगार साबित हुई हैं।

यह भी पढ़ें-योगी सरकार की बड़ी पहल, श्रद्धालुओं को मात्र पांच सौ रुपए में कराएगी काशी दर्शन

बयान में कहा गया है कि इन गतिविधियों का उद्देश्य विभिन्न जन प्रतिनिधियों और प्रेस से जमीनी स्तर की जानकारी और प्रतिक्रिया प्राप्त करना है, ताकि सीमावर्ती क्षेत्रों से संबंधित मुद्दों को केंद्र और राज्य सरकार दोनों स्तरों पर प्रभावी ढंग से संबोधित किया जा सके।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)