Featured जरा हटके

Sun Never Sets: दुनिया की ऐसी अनोखी जगहें जहां महीनों नहीं डूबता सूरज, 24 घंटे रहता है उजाला

sun-never-sets
Sun Never Sets: सूरज उगना और ढलना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। आमतौर पर हमें सूरज उगने के साथ सुबह और सूरज ढलते के साथ शाम देखने की आदत है, लेकिन अगर हम आपसे कहें कि दुनिया में आधा दर्जन यानी 06 ऐसे देश भी हैं जहां कई दिनों तक सूर्य अस्त होता ही नहीं, तो यकीनन इस पर विश्वास करना मुश्लिक है। लेकिन यह बेहद चौंकाने और हैरान कर देने वाली सच्चाई है। दरअसल कुछ जगह तो ऐसी भी हैं जहां सूर्य 70 दिनों तक नहीं डूबता और उन जगहों पर सैकड़ों घंटे सूर्य की रोशनी बनी रहती है।

यहां लगातार 76 दिनों तक नहीं डूबता सूर्य

दरअसल हम बात कर रहें है नार्वे की जहां 76 दिनों तक लगातार सूर्य चमकता रहता है। मई के महीने से जुलाई के आखिर तक यहां सूरज कभी अस्‍त नहीं होता। नार्वे अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यहीं के स्वालबार्ड में सूर्य 10 अप्रैल को उगता है और 23 अप्रैल तक अस्त नहीं होता। इसी तरह आइसलैंड द्वीप है, जहां मई से लेकर जुलाई तक सूर्योदय रहता है। आप यहां घूमने की योजना बना सकते हैं। इस देश में रात को भी झरने, खूबसूरत वादियां, ग्‍लेशियर और जंगल का मजा ले सकते हैं। sun-never-sets ये भी पढ़ें..Dinosaurs: डायनासोर को लेकर विशेषज्ञों का चौंकाने वाला दावा, इस ग्रह पर हैं जीवित !

नूनावुत शहर में 2 महीने तक अस्त नहीं होता सूर्य

इसी के साथ कनाडा का नूनावुत शहर देखने में काफी खूबसूरत है, लेकिन आप जानकर हैरान होंगे कि यहां भी 02 महीने तक सूर्य अस्‍त नहीं होता। यहां के कुछ इलाकों में तो इतनी गर्मी रहती है कि तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। वहीं, सर्दियों के दौरान पूरा एक महीना यहां अंधेरा छाया रहता है। इसके अलावा स्‍वीडन में भी कुछ ऐसा ही रहता है, जहां मई महीने के शुरुआत से अगस्त के आखिर तक आधी रात में सूरज डूब जाता है और 04 बजे के आसपास उगता है। sun-never-sets

अलास्‍का में सिर्फ 51 मिनट के लिए डूबता सूरज

स्वीडन में 06 महीने लगातार धूप बनी रहती है और यहां के लोग लंबे दिन में गोल्‍फ खेलने, मछली पकड़ने और ट्रैकिंग ट्रेल्‍स जैसे क्रियाकलाप करते हैं। इसके अलावा अमेरिका के अलास्का में भी आधी रात को सूरज सिर्फ 51 मिनट के लिए डूबता है। यहां मई की शुरुआत से लेकर जुलाई तक सूर्य चमकता रहता है। लेकिन, नवंबर की शुरुआत से 30 दिनों तक यहां सूरज नहीं उगता है। तमाम लोग इसका आनंद लेने के लिए जाते हैं। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)