म्यांमार में सेना ने प्रदर्शनकारियों पर फिर बरसाईं गोलियां, 10 लोगों की मौत

67

मंडालेः म्यांमार में गुरुवार को एक बार फिर से प्रदर्शनकारियों पर गोलियां बरसाई गईं, जिसमें 10 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है। सेना ने चुनी हुई नेता आंग सान सू की पर भी नए आरोप लगाए जिन्हें सेना ने एक फरवरी को अपदस्थ कर दिया था।

सेना ने राजधानी नेपीता में कहा कि सूची ने साल 2017-18 में अपने राजनीतिक सहयोगी यंगून के पूर्व मुख्यमंत्री फ्यो मिन तेन से अवैध तरीके से छह लाख अमेरिकी डॉलर और सोना हासिल किया था। सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडयिर जनरल जॉ मिन तुन ने कहा कि फ्यो मिन तेन ने सूची को पैसे और सोना देने की बात स्वीकार की है। हालांकि उन्होंने इसका कोई सबूत पेश नहीं किया।

गुरुवार को स्थानीय मीडिया में आ रहीं खबरों और सोशल मीडिया पोस्ट में कहा गया है कि मध्य मेगेवे क्षेत्र के एक कस्बे म्येंग में छह जबकि यंगून, मंडाले, बोगा और तोंगू में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

इससे पहले भी सुरक्षा बल ने प्रदर्शनकारियों पर गोलियां भी चलाईं हैं जिसमें 60 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा उन पर आंसू गैस, रबर की गोलियों और पानी की बौछारों का इस्तेमाल भी किया गया और कई प्रदर्शनकारियों की बर्बरता से पिटाई भी की गई।

यह भी पढ़ेंः-ममता के खिलाफ शुभेंदु अधिकारी आज करेंगे नामांकन, मंदिरों में पूजा करने निकले

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा बल ने बुधवार को सर्वसम्मति से सैन्य तख्तापलट को वापस लेने की अपील की और शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा की कड़ी निंदा की थी।