PM Modi के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे

11
kharge-will-attend-pm-modi-swearing-in-ceremony

Modi 3.0 Cabinet Ministers List, नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार शाम को राष्ट्रपति भवन में लगातार तीसरी बार मंत्री पद की शपथ लेंगे। आज शाम को 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पीएम मोदी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। उनके साथ भाजपा के कई नेता और सहयोगी दलों के कई सांसद भी आज मंत्रिपद की शपथ ले सकते हैं। हालांकि, इस पर अभी तक आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं की गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में  कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी राष्ट्रपति भवन में शामिल होंगे। खड़गे राज्यसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। सूत्रों ने बताया कि यह फैसला ‘भारत’ ब्लॉक के अन्य सहयोगी दलों से बातचीत के बाद लिया गया है। इससे पहले कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा था कि पार्टी नेताओं को पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कोई निमंत्रण नहीं मिला है, जबकि सभी निमंत्रण अंतरराष्ट्रीय नेताओं को जा रहे हैं।

इन देश को भेजा  गया निमंत्रण

इन देशों को भारत की ‘पड़ोसी पहले’ नीति और ‘सागर’ मिशन को दी जा रही प्राथमिकता के तहत समारोह में आमंत्रित किया गया है। पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले नेताओं में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे शामिल हैं। इस बीच, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना शनिवार को ही भारत पहुंच गए थे।

ये भी पढ़ेंः- Modi 3.0 Cabinet: शपथ ग्रहण से पहले PM मोदी की ‘टी पार्टी’, जाने कौन-कौन शामिल और किसका कटा पत्ता ?

शपथ से पहले गांधी जी को दी श्रद्धांजलि

इससे पहले आज सुबह पीएम मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि स्थल पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जाकर शहीद जवानों को भी श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी सबसे पहले महात्मा गांधी की समाधि स्थल राजघाट पहुंचे और राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि स्थल ‘सदैव अटल’ जाकर उन्हें भी श्रद्धांजलि दी।

अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि स्थल पर बड़ी संख्या में मौजूद लोगों ने उनका ‘भारत माता की जय’, ‘मोदी-मोदी’ और ‘मोदी जी को – जय श्री राम’ जैसे नारों से स्वागत किया। लोग ‘अटल बिहारी वाजपेयी – अमर रहे’ के नारे भी लगाते सुने गए। इसके बाद पीएम ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचकर शहीद जवानों को भी श्रद्धांजलि दी। वहां उनका तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने स्वागत किया। इस दौरान उनके साथ भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)