राजस्थान में कल से प्री-मानसून की बारिश, आपके शहर में कब करवट लेगा मौसम?

21
pre-monsoon-rain-in-rajasthan

जयपुर: राजस्थान में सोमवार से प्री-मानसून बारिश शुरू हो सकती है। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के छह जिलों (उदयपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और झालावाड़) में अगले तीन दिन यानी 12 जून तक लगातार आंधी और बारिश होगी।

चार दिन का आंधी और बारिश का अलर्ट

मौसम विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर आज लगभग खत्म हो जाएगा। आज इसके असर से 11 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने चार दिन के लिए आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया है। जयपुर मौसम केंद्र निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून अब महाराष्ट्र में प्रवेश कर चुका है। इसके साथ आने वाली नमी वाली हवा का असर अब कल से मध्य प्रदेश के साथ राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों में धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाएगा। इन हवाओं से होने वाली बारिश को प्री-मानसून बारिश कहा जाएगा।

यह भी पढ़ें- इस साल आंधी-पानी के साथ हीट वेव का रहेगा लंबा दौर, अच्छा रहेगा प्री-मानसून

आमतौर पर मानसून केरल में आने के 25 दिन बाद राजस्थान में प्रवेश करता है। संभावना है कि जून के आखिरी सप्ताह में मानसून राजस्थान में प्रवेश कर सकता है। प्रदेश में पिछले दो दिन से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई बारिश, तूफान और ओलावृष्टि के कारण श्रीगंगानगर, बीकानेर, फलौदी, कोटा, सीकर, जैसलमेर, चूरू समेत कई शहरों का तापमान सामान्य से नीचे चला गया। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। पिछले 24 घंटे में जैसलमेर, बाड़मेर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर समेत कई शहरों में बारिश हुई और कुछ जगह ओले भी गिरे। जैसलमेर में कल तूफानी बारिश हुई थी, जिसके बाद यहां का तापमान एक डिग्री गिरकर 41.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था।

तूफान और बारिश से गिरेगा तापमान

बाड़मेर में भी तूफान और बारिश के बाद तापमान 1.2 डिग्री गिरकर 41.9 डिग्री सेल्सियस और चित्तौड़गढ़ में 2.7 डिग्री गिरकर 41.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, उदयपुर में कल दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। सबसे कम तापमान कल हनुमानगढ़ में 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उदयपुर के पास सराड़ा में 22, सलूंबर में 6, गोगुंदा में 13, बड़गांव में 10, राजसमंद के देलवाड़ा में 10, रेलमगरा में 16, आमेट में 11, बाड़मेर में 6, पाली के देसूरी में 13, रानी में 9 मिमी बारिश हुई।

राजधानी जयपुर में भी कल दिनभर हल्के बादल और धूल छाई रही। इससे यहां का तापमान 1.7 डिग्री गिरकर 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 24 दिन बाद जयपुर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस मापा गया। जयपुर में आज मौसम साफ है। तापमान में कोई खास बढ़ोतरी नहीं हुई है।

 (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)