जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भीषण ठंड पड़ने की संभावना, मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी

115

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में रात के समय के तापमान में गिरावट निरंतर जारी है, जिससे शुक्रवार को यहां तापमान हिमांक बिंदू से कई डिग्री नीचे दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक यहां बर्फबारी और बारिश होने का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि 22 की रात से 24 तक मध्यम तीव्रता के साथ पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू और कश्मीर व लद्दाख को प्रभावित किए जाने की संभावना जताई जा रही है, जिसकी अधिक सक्रियता 23/24 जनवरी को बनी रहेगी।

इसमें आगे कहा गया कि इससे जम्मू के पहाड़ी इलाकों, कश्मीर के मैदानी इलाकों में व्यापक रूप से मध्यम बर्फबारी होगी। इसके साथ ही लद्दाख के भी कुछ अलग-अलग हिस्सों में हल्की बर्फबारी होगी व जम्मू के मैदानी इलाकों में बारिश होगी। इसके चलते सड़क व हवाई मार्ग से यातायात अस्थायी रूप से बाधित होंगी। बयान में यह भी कहा गया कि हालांकि बर्फबारी की मात्रा पहले की अपेक्षा कम रहेगी।

यहां ‘चिलाई कलां’ 31 जनवरी को खत्म होगी। यह हाड़ कंपाने वाली ठंड की एक स्थिति है, जिसकी अवधि 40 दिनों तक की होती है। यहां के स्थानीय लोग इसे इसी नाम से पुकारते हैं। दिन के वक्त श्रीनगर में तापमान शून्य से 6.1 डिग्री नीचे, पहलगाम में शून्य से सात डिग्री नीचे और गुलमर्ग में शून्य से छह डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ेंः-सीएम योगी ने लोहिया संस्थान पहुंच लिया वैक्सीनेशन का जायजा, 28-29 जनवरी को भी चलेगा कार्यक्रम

लद्दाख के लेह शहर में रात के वक्त न्यूनतम तापमान इस वक्त शून्य से 13.1 डिग्री नीचे, कारगिल में शून्य से 17.8 डिग्री नीचे और द्रास में शून्य से 21.6 डिग्री नीचे बनी हुई है। इनके अलावा, जम्मू, कटरा, बटोत, बनिहाल और भदेरवाह में न्यूनतम तापमान क्रमश: 7.5, 7.8, 2.4, 0.3 और 0.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।