28 सितम्बर को पीएम मोदी लता मंगेशकर चौक का करेंगे उद्घाटन, जानें इसकी खासियत

अयोध्याः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 सितंबर को स्वर कोकिला लता मंगेशकर की स्मृति में निर्मित लता मंगेशकर चौक का वर्चुअल रूप से उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या से जुड़ेंगे। लता मंगेशकर की जयंती 28 सितंबर को आयोजित कार्यक्रम में दिवंगत लता मंगेशकर के परिजनों को भी आमंत्रित किया गया है। बहन उषा मंगेशकर को निमंत्रण भेजा गया है। नगर आयुक्त विशाल सिंह ने बताया कि अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) के सचिव ने लता जी के परिजनों को समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। आयोजन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा है कि अपनी अयोध्या अध्यात्म, आस्था एवं संगीत के संगम से जगमग होती रहे। लता मंगेशकर के निधन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि उनकी स्मृति में एक चौक होगा। अब लता जी की जयंती पर इस चौक का उद्धघाटन किया जाएगा। एडीए की ओर से नया घाट क्षेत्र में लता मंगेशकर चौक का निर्माण किया जा रहा है। यहां मां शारदा की वीणा ही सुर साम्राज्ञी चैक की पहचान होगी। नगर आयुक्त विशाल सिंह ने बताया कि लता स्मृति चौक का निर्माण करीब 7.9 करोड़ रुपये से किया जा रहा है। नया घाट बंधा तिराहे को अब लता मंगेशकर चौक के नाम से जाना जाएगा। लता मंगेशकर की स्मृति में लगे वीणा की डिजाइन विश्व प्रसिद्ध मूर्तिकार एवं पद्म पुरस्कार से अलंकृत रामवी सुतार ने किया है। चौक पर लगी वीणा दूर से दिखने लगी है।

ये भी पढ़ें..नवरात्रि में नौ दिन के व्रत के दौरान डाइट में इन…

ईओ संजीव यादव ने बताया कि इसमें लगी वीणा की लंबाई 10.8 मीटर है। स्वर कोकिला भारतरत्न लता मंगेशकर की स्मृति को जीवंत बनाने के लिए स्मृति चौक को बनाया गया है। यहां लता जी के जीवन और व्यक्तित्व को दर्शाने वाले महत्वपूर्ण पहलू जैसे संगीत क्षेत्र में उनकी उपलब्धि, आत्मा को छूने वाली उनकी आवाज, शालीन व्यक्तित्व आदि को भी स्थान दिया गया है। स्मृति चौक के मध्य में वाग्देवी सरस्वती का प्रतीक वीणा के साथ-साथ अन्य शास्त्रीय वाद्य यंत्र भी प्रदर्शित किए गये हैं। स्मृति चौक पर लता मंगेशकर के गाए भजन भी गूंजेंगे। स्मृति चौक की डिजाइन नोएडा के रंजन मोहंती ने की है।

अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…