PM Modi srinagar visit: पीएम मोदी आज शाम पहुंचेंगे कश्मीर, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन-शिलान्यास

36
pm-narendra-modi-kashmir-visit

PM Modi srinagar Visit, श्रीनगरः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम कश्मीर (kashmir) पहुंच रहे हैं। वह शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। यहां से प्रधानमंत्री योग दिवस पर देश और दुनिया को अपना संदेश देंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी 1500 करोड़ रुपये से अधिक की 84 प्रमुख विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे।

SKICC को जाने वाली सड़कों को किया गया सील

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने प्रधानमंत्री के स्वागत की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। कार्यक्रम स्थल के आसपास हाईटेक सुरक्षा घेरा बनाया गया है। इसके अलावा SKICC की ओर जाने वाली सड़कों को सील कर दिया गया है। SKICC में सैनिटाइजेशन अभियान पूरा हो चुका है और सभी एसकेआईसीसी अधिकारियों, सुरक्षा कर्मियों और ड्यूटी पर मौजूद अन्य लोगों और भाग लेने वाले खिलाड़ियों की पृष्ठभूमि की सुरक्षा जांच की गई है। प्रधानमंत्री के दौरे से पहले जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शहर को अस्थायी रूप से रेड जोन घोषित कर दिया है और ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया है।

तीसरी बार पीएम बनने पर मोदी का पहला दौरा

तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मोदी का यह पहला जम्मू-कश्मीर दौरा होगा। पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वे कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे। पीएम मोदी 21 जून की सुबह श्रीनगर के एसकेआईसीसी में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेंगे। इस अवसर पर वे उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे और फिर योग सत्र में भाग लेंगे।

ये भी पढ़ेंः- किसानों को मोदी सरकार की बड़ी सौगात, 14 खरीफ फसलों के लिए MSP को दी मंजूरी

1,500 करोड़ परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास

पीएम मोदी 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की 84 प्रमुख विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे। उद्घाटन में सड़क अवसंरचना, जलापूर्ति योजनाएं और उच्च शिक्षा में अवसंरचना आदि से संबंधित परियोजनाएं शामिल होंगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री चेनानी-पटनीटॉप-नाशरी खंड के सुधार, औद्योगिक एस्टेट के विकास और छह सरकारी डिग्री कॉलेजों के निर्माण जैसी परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

साथ ही पीएम मोदी 1,800 करोड़ रुपये की लागत वाली कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे। यह परियोजना जम्मू और कश्मीर के 20 जिलों के 90 ब्लॉकों में क्रियान्वित की जाएगी और 15 लाख लाभार्थियों के 3,00,000 परिवारों तक पहुंचेगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)