G7 Summit: इटली में PM मोदी का हुआ जोरदार स्वागत, सुनक-मेलोनी समेत मैक्रों से करेंगे मुलाकात

1941
pm-modi-in-italy-for-g7-summit

G7 Summit 2024, नई दिल्लीः इटली 50वें जी7 शिखर सम्मेलन (G7 Summit) की मेजबानी कर रहा है। इटली के अपुलिया में आयोजित इस शिखर सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देश-दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के प्रमुख जुटे हैं। इनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन,ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा शामिल हैं।

इटली पहुंच पीएम मोदी का हुआ जोरदार स्वागत

जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में भाग लेने के लिए इटली के अपुलिया पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया गया । हालांकि भारत जी-7 का सदस्य नहीं है, लेकिन उसे एक आउटरीच देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। पीएम मोदी ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में लिखा, “मैं जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली पहुंच गया हूं। मैं विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा करने के लिए उत्सुक हूं। हमारा लक्ष्य वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना और उज्जवल भविष्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है।”

पीएम मोदी वैश्विक नेताओं से करेंगे मुलाकात

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी आज इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर जी-7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में हिस्सा लेंगे। इस दौरान पीएम कई वैश्विक नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री आउटरीच सत्र के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। इन बैठकों में मुख्य रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। माना जा रहा है कि अमेरिका इस दौरान खालिस्तानी पन्नू का मुद्दा भी उठा सकता है।

ये भी पढ़ेंः- जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खात्मे का खाका तैयार, हाईलेवल बैठक के बाद PM Modi ने सेना को दी खुली छूट

इसके अलावा पीएम मोदी के जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ बातचीत करने की उम्मीद है। हालांकि कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के साथ पीएम मोदी की कोई द्विपक्षीय बैठक निर्धारित नहीं है, लेकिन फोटो-ऑप के दौरान उनसे मिलने की संभावना है।

PM मोदी के जी-7 बैठक का पूरा शेड्यूल

प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार सुबह जी-7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में भाग लेने के लिए इटली के अपुलिया पहुंच गए हैं। शेड्यूल के मुताबकि पीएम मोदी दोपहर 2.15 से 2.40 बजे तक वे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके बाद वे दोपहर 2.40 से 3 बजे तक ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ वार्ता करेंगे। शाम करीब 7 बजे प्रधानमंत्री मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। इस दौरान वे इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी के साथ स्वागत फोटोशूट कराएंगे।

बता दें कि जी-7 शिखर सम्मेलन का आउटरीच सत्र शाम 5.30 बजे शुरू होगा। रात करीब 9 बजे पीएम मोदी जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके बाद वे इटली के पीएम मेलोनी के साथ बैठक करेंगे। जापान के प्रधानमंत्री किशिदा के साथ पीएम मोदी की बैठकों का दौर खत्म होगा। अंत में इटली के पीएम डिनर भी देंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)