PM Modi Austria Visit: रूस के बाद ‘मोदीमय’ हुआ ऑस्ट्रिया…’वंदे मातरम’ की धुन पर हुआ भव्य स्वागत

97
pm-modi-grand-welcome-in-austria

PM Modi Austria Visit, नई दिल्लीः रूस के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) दो दिवसीय यात्रा पर ऑस्ट्रिया पहुंच गए हैं। राजधानी वियना में पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। वियना एयरपोर्ट पर पहले भारत के प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद होटल रिट्ज कार्लटन में ‘वंदे मातरम’ की धुन पर पीएम मोदी का ग्रैंड वेलकम हुआ। इस दौरान पूरा वियाना ‘वंदे मातरम’ की धुन से गूंज उठा।

PM Modi Austria Visit: पीएम मोदी की ऐतिहासिक यात्रा

दरअसल पीएम मोदी ऐतिहासिक यात्रा पर मंगलवार को ऑस्ट्रिया पहुंचे। नरेंद्र मोदी 41 साल में इस देश का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। होटल पहुंचने के बाद पीएम ने भारतीय लोगों से मुलाकात की। इसके बाद पीएम मोदी राजकीय रात्रिभोज के लिए ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर (Austrian Chancellor Karl Nehammer) से मिलने पहुंचे। रात्रिभोज के दौरान दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई। पीएम मोदी ऑस्ट्रियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर (Alexander van der) बेले से भी मुलाकात करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी चांसलर नेहमर के साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा होंगी।

ऑस्ट्रियाई चांसलर ने तस्वीर पोस्ट कर किया स्वागत

इस बीच ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर ने एक्स पर पीएम मोदी के साथ एक तस्वीर पोस्ट की और कहा, “वियना में आपका स्वागत है। ऑस्ट्रिया में आपका स्वागत करना हमारे लिए खुशी और सम्मान की बात है। ऑस्ट्रिया और भारत मित्र और साझेदार हैं। मैं आपकी यात्रा के दौरान हमारी राजनीतिक और आर्थिक चर्चाओं की प्रतीक्षा कर रहा हूं।”

पीएम मोदी ने ऑस्ट्रियाई चांसलर दिया धन्यवाद

वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर को ‘गर्मजोशी से स्वागत’ के लिए धन्यवाद दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह बैठक के लिए उत्सुक हैं। हमारे देश दुनिया की भलाई के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे।” एक्स पर एक अन्य पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा, “चांसलर कार्ल नेहमर, वियना में आपसे मिलकर खुशी हुई। भारत-ऑस्ट्रिया की दोस्ती मजबूत है और आने वाले समय में यह और भी मजबूत होगी।”

ये भी पढ़ेंः-PM Modi and Putin Talk: युद्ध समाधान नहीं, शांति सर्वोपरि- आतंक का दर्द हम जानते हैंः मोदी

दोनों देशों के संबंध और होंगे मजबूत

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऑस्ट्रिया यात्रा के दौरान दोनों देश अपने संबंधों को और मजबूत करने तथा विभिन्न भू-राजनीतिक चुनौतियों पर सहयोग करने के तरीकों पर विचार करेंगे। सोशल मीडिया पर साझा की गई तस्वीरों में दोनों नेताओं के बीच गर्मजोशी से बातचीत दिखी, जिसमें गले मिलना और पीएम मोदी के साथ कार्ल नेहमर द्वारा ली गई सेल्फी भी शामिल है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी आज ऑस्ट्रिया में कई अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। वे वियना में उद्योगपतियों से भी मुलाकात करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी ऑस्ट्रिया में रहने वाले भारतीय नागरिकों से भी बातचीत करेंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)