PM Modi and Putin Talk : युद्ध समाधान नहीं, शांति सर्वोपरि- आतंक का दर्द हम जानते हैंः मोदी

74
prime-minister-visit-to-russia

PM Modi and Putin Talk, नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रेमलिन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर वार्ता के दौरान कहा कि दोनों देशों के बीच ऊर्जा, खाद्यान्न और उर्वरक जैसे मामलों में सहयोग के कारण भारत में इन वस्तुओं की कोई कमी नहीं हुई और रूस से कच्चे तेल के आयात के कारण विश्व अर्थव्यवस्था में भी स्थिरता बनी रही। अपने दो दिवसीय मास्को दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन के साथ आमने-सामने और बाद में प्रतिनिधिमंडल स्तर पर द्विपक्षीय और वैश्विक मामलों पर चर्चा की।

हम जानते हैं आतंकवाद कितना घिनौना हैः PM Modi

उन्होंने आतंकवाद के ताजा खतरे का जिक्र करते हुए कहा कि भारत पिछले 40-50 वर्षों से आतंकवाद का सामना कर रहा है। हम जानते हैं कि आतंकवाद कितना भयानक और घिनौना है। उन्होंने मास्को और दागिस्तान में हुई आतंकवादी घटनाओं की निंदा करते हुए कहा कि वह इस दर्द को समझते हैं। यूक्रेन संघर्ष पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अक्सर युद्ध के मैदान में समस्याओं का समाधान नहीं होता।

हथियारों के जरिए शांति और समाधान स्थापित नहीं किया जा सकता बल्कि यह चर्चा के जरिए संभव है। यूक्रेन की राजधानी कीव में बच्चों के अस्पताल पर हवाई हमले की ओर इशारा करते हुए मोदी ने कहा कि जान-माल के नुकसान से मानवता में विश्वास रखने वाला हर व्यक्ति दुखी है। जब मासूम बच्चे इसका शिकार बनते हैं तो दर्द और भी गहरा हो जाता है। उन्होंने इस संबंध में व्लादिमीर पुतिन का ध्यान आकर्षित किया है। एक मित्र के तौर पर मेरा मानना ​​है कि सुखद भविष्य के लिए शांति सर्वोपरि है। यूक्रेन संघर्ष में भारत की नीति दोहराते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत शांति के पक्ष में खड़ा है और संघर्ष के संबंध में अपनी भूमिका निभाने के लिए तैयार है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यूक्रेन संघर्ष के समाधान को लेकर वे आशान्वित हैं।

नई उपलब्धियों के साथ आगे बढ़ेंगेः Putin

भारत के मेक इन इंडिया अभियान (Make in India campaign) में रूस से मिले सहयोग का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि इससे भारत में रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं। दोनों देशों के बीच सहयोग से भारत के किसानों और उपभोक्ताओं को काफी लाभ हुआ है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया उनकी मौजूदा रूस यात्रा पर नजर रख रही है और लोग इसकी अलग-अलग तरह से व्याख्या कर रहे हैं। राष्ट्रपति पुतिन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि यह कार्यकाल हमारे संबंधों को और गहरा और घनिष्ठ बनाएगा। हम नई उपलब्धियों के साथ आगे बढ़ेंगे।’

VDNKh प्रदर्शनी स्थल का किया दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मास्को में अखिल रूसी प्रदर्शनी केंद्र (VDNKh) का दौरा किया। दोनों नेताओं ने VDNKh में रोसाटॉम मंडप का दौरा किया। नवंबर 2023 में उद्घाटन किया जाने वाला रोसाटॉम मंडप वैज्ञानिक और तकनीकी विकास के इतिहास पर सबसे बड़ी प्रदर्शनियों में से एक है।

यह भी पढ़ेंः-PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में तिरंगे के रंग में रंगा मॉस्को का ओस्टैंकिनो टॉवर

प्रधानमंत्री ने असैन्य परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में भारत-रूस सहयोग को समर्पित एक फोटो प्रदर्शनी देखी। प्रधानमंत्री को ‘न्यूक्लियर सिम्फनी’ भी दिखाई गई। यह VVER-1000 रिएक्टर का एक स्थायी कार्यशील मॉडल है, जो भारत में कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र (KKNPP) का आधार बनता है। मंडप में प्रधानमंत्री ने भारतीय और रूसी छात्रों के एक समूह के साथ बातचीत भी की।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)