PM मोदी ने मणिपुर को दी 4800 करोड़ की सौगात, बोले- आपके एक वोट से बदली सूरत

इंफालः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को मणिपुर की राजधानी इंफाल में 4800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली 13 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और 9 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में विविध क्षेत्रों को शामिल किया गया है। जिन प्रमुख कार्यों का उद्घाटन किया गया उनमें बराक नदी पर बना एक स्टील ब्रिज, 2000 से अधिक मोबाइल टावर और पेयजल संबंधी कार्य शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने मणिपुर में स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों को बढ़ावा देने के लिए एक कोविड-19 अस्पताल का उद्घाटन किया।

ये भी पढ़ें..वीकेंड कर्फ्यूः शनिवार-रविवार बंद रहेगी राजधानी दिल्ली, सरकारी कर्मचारी करेंगे वर्क फ्रॉम होम

इन परियोजनाओं की रखी आधारशिला

वहीं शहरी बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए ‘इंफाल स्मार्ट सिटी मिशन’ के तहत परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। कांगपोकपी को एक नये आईटीआई की सौगात दी यह युवाओं के कौशल विकास की जरूरतों को पूरा करेगा।प्रधानमंत्री ने जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखी है उनमें 5 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं, एक आधुनिक कैंसर अस्पताल, आविष्कार, नवाचार, ऊष्मायन और प्रशिक्षण केंद्र (सीआईआईआईटी), हथकरघा और हस्तशिल्प क्षेत्र से संबंधित दो परियोजनाएं और एक सरकारी आवासीय परिसर शामिल हैं।

आपके एक वोट से बदली सूरत

इस दौरान इंफाल की जनता को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ’21 जनवरी को मणिपुर को राज्य का दर्जा मिले, 50 साल पूरे हो जाएंगे। देश इस समय अपनी आजादी के 75 वर्ष पर अमृत महोत्सव भी मना रहा है। ये समय अपने आप में बहुत बड़ी प्रेरणा है। पीएम मोदी ने कहा, आज जिन योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है, उनके साथ ही मैं आज मणिपुर के लोगों का फिर से धन्यवाद भी करूंगा। आपने मणिपुर में ऐसी स्थिर सरकार बनाई जो पूरे बहुमत से, पूरे दमखम से चल रही है। ये आपके एक वोट के कारण हुआ।

उन्होंने कहा, आयुष्मान भारत पहल के तहत 4.25 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं। आपने वोट देकर 1.5 लाख घरों को मुफ्त गैस कनेक्शन और 1.3 लाख घरों में मुफ्त बिजली कनेक्शन सुनिश्चित किया है। आपने सुनिश्चित किया है कि राज्य में 30,000 से अधिक शौचालय बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, मणिपुर देश के लिए एक से एक नायाब रत्न देने वाला राज्य रहा है। यहां के युवाओं ने और विशेषकर मणिपुर की बेटियों ने पूरी दुनिया में भारत का झंडा उठाया है, गर्व से देश का सर ऊंचा किया है। विशेषकर आज देश के नौजवान, मणिपुर के खिलाड़यों से प्रेरणा ले रहे हैं।

विपक्ष पर तंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कुछ लोग सत्ता पाने के लिए मणिपुर को फिर से अस्थिर करना चाहते हैं। ये लोग उम्मीद लगाए बैठे हैं कि कब उन्हें मौका मिले और कब वो अशांति का खेल खेलें। लेकिन मणिपुर के लोग इन्हें पहचान चुके हैं. मणिपुर के लोग यहां का विकास रुकने नहीं देंगे। उन्होंने कहा, आज डबल इंजन की सरकार के निरंतर प्रयास की वजह से इस क्षेत्र में उग्रवाद और असुरक्षा की आग नहीं है, बल्कि शांति और विकास की रोशनी है. पूरे नॉर्थ ईस्ट में सैकड़ों नौजवान, हथियार छोड़कर विकास की मुख्यधारा में शामिल हुए हैं। जिन समझौतों का दशकों से इंतजार था, हमारी सरकार ने वो ऐतिहासिक समझौते भी करके दिखाए हैं. मणिपुर ब्लॉकेड स्टेट से इंटरनेशनल ट्रेड के लिए रास्ते देने वाला स्टेट बन गया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)