Parliament Session: PM मोदी समेत इन दिग्गजों ने ली सांसद पद की शपथ, पहले ही दिन विपक्ष ने इस मुद्दे पर सरकार को घेरा

64
parliament-session

Parliament Session 2024, नई दिल्लीः 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आज से आगाज हो गया है। सोमवार सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद सदस्य के तौर पर शपथ ली। पीएम के बाद उनके कैबिनेट मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह और नितिन गडकरी ने शपथ ली। इसके बाद मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों ने सांसद के तौर पर शपथ ली। इस सभी सांसदों को प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने शपथ दिलाई। इसके बाद अलग-अलग राज्यों के सांसदों ने वर्णानुक्रम में शपथ ली।

PM मोदी ने प्रोटेम स्पीकर का किया धन्यवाद

शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री ने प्रोटेम स्पीकर का धन्यवाद किया और तालियों की गड़गड़ाहट के बीच अपने स्थान को ग्रहण किया। प्रधानमंत्री ने एक्स पर अपनी पोस्ट में कहा, “अपने देश की सेवा करने पर गर्व है। संसद सदस्य के रूप में शपथ ले रहा हूँ।”

सत्र (Parliament Session) के पहले ही दिन भाजपा नेता और सात बार के सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने पर विवाद हो गया। विपक्ष का आरोप है कि सरकार ने इस पद के लिए कांग्रेस सदस्य कोडिकुन्निल सुरेश की दावेदारी को नजरअंदाज किया है। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि कांग्रेस के सांसद लगातार नहीं जीते हैं, इसलिए उनकी वरिष्ठता कोई आधार नहीं बनती।

ये भी पढ़ेंः- Parliament: 18वीं लोकसभा के सत्र की आज से शुरुआत, राष्ट्रपति ने प्रोटेम स्पीकर महताब को दिलाई शपथ

इन मुद्दों पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

जानकारी के मुताबिक, 27 जून को राज्यसभा का 264वां सत्र शुरू होगा। इसी दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लोकसभा-राज्यसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी बोलेंगे। 1-3 जुलाई के दौरान संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी।

10 साल बाद पहली बार पीएम मोदी को विपक्ष के कड़े विरोध का सामना करना पड़ेगा। विपक्ष नीट परीक्षा में अनियमितता, यूजीसी नेट परीक्षा रद्द होने और अग्निवीर योजना पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा। इसके बाद पीएम मोदी संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)