Parliament: 18वीं लोकसभा के सत्र की आज से शुरुआत, राष्ट्रपति ने प्रोटेम स्पीकर महताब को दिलाई शपथ

60
parliament-session-2024

Parliament Session, दिल्लीः देश की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो गया है। भर्तृहरि महताब ने राष्ट्रपति भवन में प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें शपथ दिलाई। महताब सात बार सांसद रह चुके हैं। वे छह बार बीजू जनता दल के टिकट पर और इस बार भाजपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं। यह सत्र कई मायनों में खास होने वाला है। लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक चलेगा।

पहले दिन नवनिर्वाचित सांसदों का शपथ ग्रहण

18वीं लोकसभा का सत्र (Parliament Session) पीएम मोदी समेत सभी नवनिर्वाचित सांसदों के शपथ ग्रहण समारोह के साथ शुरू होगा। प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब सभी सांसदों को शपथ दिलाएंगे। इसके साथ ही स्पीकर पद के लिए भी चुनाव होगा।

बता दें कि राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। इसके बाद 28 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस शुरू होगी। वहीं, प्रधानमंत्री 2 या 3 जुलाई को बहस का जवाब देंगे। यह सत्र 24 जून से शुरू होकर 3 जुलाई तक चलने वाला है और इन 10 दिनों के दौरान कुल 8 बैठकें होने वाली हैं।

ये भी पढ़ेंः-भाजपा नेत्री Madhavi Lata पहुंची उज्जैन, पूजा-आरती कर लिया बाबा का आशीर्वाद

पहली बार मजबूत विपक्षी नेता से होगा पीएम का सामना

पहली बार पीएम मोदी का सामना किसी मजबूत विपक्षी नेता से होगा। सदन में सत्तारूढ़ एनडीए के विधायकों की संख्या 293 है, वहीं विपक्षी खेमे के विधायकों की संख्या 232 है। संख्या बल के लिहाज से विपक्ष भी इस बार सरकार से ज्यादा पीछे नहीं है। इतना ही नहीं संसद सत्र में NEET परीक्षा में अनियमितता, तीन आपराधिक कानून समेत कई मुद्दों पर हंगामा होने के आसार हैं। यानी इस बार पक्ष-विपक्ष सबका होगा इम्तिहान होगा।

बता दें कि लोकसभा का पहला सत्र पूरा होने के बाद कुछ दिनों के अंतराल में बजट सत्र आयोजित होगा। इसमें वित्त मंत्री वित्त वर्ष 24-25 के लिए बजट पेश करेंगे। तो वहीं दूसरी ओर, विपक्ष ने अपने तीखे तेवरों से यह स्पष्ट करना शुरू कर दिया है कि वह जनहित से जुड़े मुद्दों पर सरकार के साथ किसी भी तरह की रियायत बरतने के मूड में नहीं है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)