नई दिल्लीः टोक्यो ओलंपिक में पदक से चूकने के बाद मनु भाकर को खुली आलोचना का सामना करना पड़ा था। लेकिन उन्होंने 3 साल बाद Paris Olympics 2024 में वापसी की और फिर कहानी पूरी तरह पलट दी। भारत ने पेरिस ओलंपिक में 6 दिनों में 3 पदक जीते हैं, तीनों ही निशानेबाजी में आए हैं। इनमें से दो मनु भाकर ने जीते हैं। उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत को पहला कांस्य पदक दिलाया। इसके बाद उन्होंने सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर मिक्स्ड टीम में दूसरा कांस्य पदक जीता। इस शानदार प्रदर्शन के बाद बुलेट क्वीन की जिंदगी में बड़ा बदलाव आया है।
महज 22 साल की उम्र में इतिहास रचने वाली मनु भाकर के साथ 40 से ज्यादा ब्रांड जुड़ना चाहते हैं। वे मनु पर अपनी दौलत लुटाने के लिए बेताब हैं, उनकी एंडोर्समेंट फीस 20 लाख से बढ़कर करोड़ों में पहुंच गई है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब उनकी ब्रांड वैल्यू भी नीरज चोपड़ा के बराबर हो जाएगी।
आपको बता दें कि कुछ ब्रांड सोशल मीडिया पर मनु की फोटो अपने लोगों के साथ इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं, आईओएस स्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट के सीईओ और एमडी नीरव तोमर ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि करीब 150-200 ब्रांड्स ने ऐसा किया है। यह कॉरपोरेट इंडिया का गैर-पेशेवर व्यवहार है, इनमें से कुछ बड़े ब्रांड्स भी हैं।
इसलिए एजेंसी द्वारा उन कंपनियों को नोटिस भी भेजा गया है। अपनी कंपनियों के प्रमोशन के लिए कई डीलर लाइन में खड़े हैं कुछ शॉर्ट टर्म और कुछ लॉन्ग टर्म के लिए करोड़ों रुपये की डील हो रही हैं। पेरिस ओलंपिक से पहले मनु को ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए 20 लाख रुपये मिलते थे। अब उन्हें उससे 6-7 गुना ज्यादा पैसे मिल रहे हैं। फिलहाल अब वह सिर्फ एक ब्रांड के लिए विज्ञापन कर रही हैं।
यह भी पढ़ें-Paris Olympics 2024: मनु भाकर ऐतिहासिक उपलब्धि से चूकीं, तीसरे मेडल का सपना टूटा
नीरज चोपड़ा की ब्रांड वैल्यू
गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा की ब्रांड वैल्यू की बात करें तो पिछले साल अगस्त में इकनॉमिक टाइम्स की क्रॉल्स सेलिब्रिटी ब्रांड वैल्यू रिपोर्ट 2022 के मुताबिक फिलहाल नीरज की ब्रांड वैल्यू 26.5 मिलियन डॉलर यानी लगभग 222 करोड़ रुपये है। वर्तमान में वह वार्षिक विज्ञापन शुल्क के रूप में 4 करोड़ रुपये लेते हैं।
(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)