Sports Featured

Paris Olympics 2024 से पहले भारत को झटका, स्टार मुक्केबाज मैरीकॉम ने पद से दिया इस्तीफा

blog_image_661a4e337f51b

MC Mary Kom, Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 से पहले भारत को तगड़ा झटका लगा है। छह बार की विश्व चैंपियन भारत की दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम (MC Mary Kom) ने  शेफ डी मिशन के पद से इस्तीफा दे दिया है। मैरी कॉम ने निजी कारणों हवाला देते हुए पद छोड़ दिया।

IOA अध्यक्ष को पत्र लिखकर किया अनुरोध

बता दें कि पिछले महीने भारतीय दल के शेफ-डी-मिशन के रूप में नियुक्त मैरी कॉम ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा को पत्र लिखकर पद से मुक्त होने का अनुरोध किया है। अपने पत्र में, मैरी कॉम ने कहा कि वह पेरिस 2024 में शेफ डी मिशन के रूप में सेवा करने के लिए उन पर भरोसा जताने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ की आभारी हैं।

व्यक्तिगत कारणों से दिया इस्तीफा 

मैरी कॉम ने अपने पत्र में लिखा ''मैं हर संभव तरीके से अपने देश की सेवा करना सम्मान की बात मानती हूं और मैं इसके लिए मानसिक रूप से तैयार थी। हालांकि, मुझे दुख है कि मैं इस प्रतिष्ठित जिम्मेदारी को नहीं उठा पाऊंगी और व्यक्तिगत कारणों से इस्तीफा देना चाहूंगी।'' किसी प्रतिबद्धता से पीछे हटना शर्मनाक है, जो मैं शायद ही कभी करता हूं, लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। मैरी कॉम ने पत्र में आगे लिखा, "मैं अपने देश और इस ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले एथलीटों का उत्साह बढ़ाने के लिए बड़ी उम्मीदों के साथ वहां मौजूद रहूंगी।"

ये भी पढ़ेंः-ICC Champions Trophy Winners List: ICC चैंपियंस ट्रॉफी विजेता टीमों की लिस्ट [1998 - 2017]

वहीं आईओए (IOA) प्रमुख पीटी उषा ने कहा, "हमें दुख है कि ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज और आईओए एथलीट आयोग की अध्यक्ष मैरी कॉम ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए पद छोड़ दिया है। हम उनके फैसले और उनकी गोपनीयता का सम्मान करते हैं। मैं उचित परामर्श प्रदान करूंगा और जल्द ही मैरी कॉम के प्रतिस्थापन की घोषणा करूंगा।"

पीटी उषा ने आगे कहा, "मैं उनके अनुरोध को को समझ सकती हूं और उनके फैसले का सम्मान करती हूं। मैंने उनसे यह भी कहा है कि उन्हें हमेशा मेरा और IOA का समर्थन मिलेगा। मैं सभी से महान मुक्केबाज की गोपनीयता का सम्मान करने का भी अनुरोध करती हूं।" 

2012 लंदन ओलंपिक में जीता था कांस्य 

गौरतलब है कि 41 वर्षीय मुक्केबाज ने ओलंपिक खेलों (2012 लंदन और 2020) के दो संस्करणों में देश का प्रतिनिधित्व किया है, लंदन में 2012 खेलों में कांस्य पदक जीता लेकिन टोक्यो खेलों में पदक से चूक गए। दरअसल पेरिस ओलंपिक खेल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित होने वाले हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)