पाकिस्तानः पंजाब में फिर से नंबर गेम शुरू, मुस्लिम लीग ने कहा- सूबे की हुकूमत को कोई खतरा नहीं

नई दिल्लीः पाकिस्तान से शनिवार को प्रकाशित अधिकांश समाचार पत्रों ने पंजाब असेंबली में पीटीआई के 25 बागी सदस्यों की हमजा शहबाज को वोट दिए जाने पर उनकी सदस्यता समाप्त किए जाने की चुनाव आयोग की घोषणा की खबरें प्रमुखता से प्रकाशित की हैं। चुनाव आयोग का कहना है कि आर्टिकल 63ए की रोशनी में सर्वसम्मति से सदस्यों की सदस्यता खत्म किए जाने का फैसला लिया गया है। अखबारों ने बताया है कि बागी सदस्य उम्रभर चुनाव नहीं लड़ने के फैसले से बच गए हैं।

ये भी पढ़ें..Dumka: ट्रेन की चपेट में आए तीन बच्चों की मौत, रेलवे ट्रैक के पास मिले कटे हुए शव

अखबारों ने बताया कि चुनाव आयोग ने कहा है कि विरोधी उम्मीदवारों को वोट देना पार्टी पॉलिसी से धोखा देने की बदतरीन मिसाल है। अखबारों ने पंजाब असेंबली में एक बार फिर नंबर गेम शुरू होने की खबरें दी है। इसमें बताया है कि मुस्लिम लीग के चार बागी सदस्यों की अहमियत बढ़ गई है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज ने भी एक बयान दिया जिसमें कहा गया है कि हमारे सदस्यों की तादाद 177 है। पंजाब सरकार पर कोई खतरा नहीं है।

सदस्यों की सदस्यता रद्द करने का रिफरेंस विधानसभा अध्यक्ष परवेज इलाही ने चुनाव आयोग को भेजा था। अखबारों ने पंजाब असेंबली के स्पीकर परवेज इलाही का एक बयान भी छापा है जिसमें उन्होंने कहा है कि इमरान कहें तो आधे घंटे में असेंबली तोड़ दूंगा। अखबारों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ का एक बयान छापा है जिसमें उन्होंने कहा है कि लाडले जैसा समर्थन मिलता तो मुल्क रॉकेट की तरह ऊपर जाता। उनका कहना है कि मुश्किल वक्त है कुर्बानी देनी होगी।

अखबारों ने प्रधानमंत्री के जरिए सोलर टेक्नोलॉजी के इंपोर्ट पर 17 प्रतिशत कर खत्म करने के ऐलान से सम्बंधित खबरें भी दी हैं। अखबारों ने जरदारी और मौलाना फजलुर्रहमान की मुलाकात किए जाने की खबरें देते हुए बताया है कि उन्होंने राष्ट्रीय सरकार के तमाम फैसले आम सहमति से करने की बात कही है। अखबारों ने इमरान खान का एक बयान छापा है जिसमें उन्होंने कहा है कि लांग मार्च 25 से 29 मई के दौरान शुरू किया जा सकता है। अखबारों ने रूस के जरिए यूक्रेन में एडवांस लेजर हथियार इस्तेमाल करने के ऐलान की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने यूक्रेन के लिए अमेरिकी सहायता पैकेज को मंजूरी मिलने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शहबाज शरीफ और हमजा शहबाज के स्पेशल सेंट्रल अदालत में पेश होने का फैसला लिए जाने की खबरें भी दी है।

अखबारों ने प्रधानमंत्री के जरिए राष्ट्रीय बजट 10 जून को संसद में पेश किए जाने की मंजूरी दिए जाने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने आज विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो का चीन के दौरे पर जाने की खबरें देते हुए लिखा है कि वे अपने समकक्ष से मुलाकात करेंगे। अखबारों ने पाकिस्तान के जरिए आईएमएफ को सोमवार से बिजली, तेल पर सब्सिडी कम करने का भरोसा दिए जाने की खबरें भी दी हैं। यह सभी खबरें रोजनामा दुनिया, रोजनामा खबरें, रोजनामा औसाफ, रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा नवाएवक्त और रोजनामा जंग ने अपने पहले पन्ने पर छापी हैं।

रोज नवाएवक्त ने एक खबर दी है जिसमें बताया गया है कि पाकिस्तान ने भारत सरकार की तरफ से जम्मू-कश्मीर में कश्मीरियों को उनके राजनीतिक नेतृत्व से वंचित करने की कोशिश की कड़ी निंदा की है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के बयान में कहा गया है कि मोहम्मद यासीन मलिक को फर्जी आरोपों में मुजरिम करार देना मानवाधिकार के संदर्भ में अंतरराष्ट्रीय घोषणाओं एवं अंतरराष्ट्रीय समझौतों का उल्लघंन है। उन्होंने कहा कि जिस जल्दबाजी के साथ कश्मीरी नेतृत्व के खिलाफ मुकदमों की पैरवी की जा रही है, इससे भारत के इरादे बेनकाब हो रहे हैं।

रोजनामा दुनिया ने एक खबर दी है जिसमें बताया गया है कि उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिला में भारतीय सेना और अर्धसैनिक बलों ने एक कश्मीरी को आतंकी करार देकर मार गिराया है। अखबार ने बताया कि घर-घर तलाशी अभियान के दौरान इस घटना को अंजाम दिया गया है। दूसरी तरफ सरबल सोनामर्ग में एक सड़ी गली लाश बरामद हुई है। अखबार ने बताया है कि हुर्रियत कॉन्फ्रेंस ने आज शनिवार को हड़ताल का ऐलान किया है। अखबार ने बताया कि श्रीनगर में आग की वजह से पांच मकान जलकर खाक हो गए हैं।

रोजनामा दुनिया ने एक खबर छापी है जिसमें बताया गया है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने अमेरिका में अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा है कि जम्मू-कश्मीर में भारत के जरिए कश्मीरियों के साथ किए जा रहे अत्याचार की निंदा करते हैं। भारत के साथ बातचीत की बहुत कम गुंजाइश है। जहां तक भारत के साथ हमारे सम्बंधों का सवाल है तो यह खासतौर पर जम्मू-कश्मीर में नई दिल्ली के प्रयास पर निर्भर करता है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…