2 अस्पतालों को मिले ऑक्सीजन प्लांट, सीएम येदियुरप्पा ने किया उद्घाटन

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने बुधवार को विक्टोरिया अस्पताल और चरक सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में ब्रुहट बेंगलुरु महानगर पालिक द्वारा स्थापित और आईटी कंपनी कैपजेमिनी द्वारा वित्त पोषित मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। ऑक्सीजन संयंत्र 400 लीटर प्रति मिनट उत्पन्न करेंगे, और सिलेंडर रीफिल इकाइयों के साथ भी लगाया जा सकता है, जो रोगियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए दो-तरफा दृष्टिकोण देता है और चरम खपत प्रवाह को प्रबंधित करने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को पूर्ण स्वायत्तता प्रदान करता है।

येदियुरप्पा ने उद्घाटन के बाद अपने संबोधन में कहा, जैसा कि कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई जारी है, चिकित्सा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के सहयोग से राहत प्रयासों में और तेजी आएगी। कैपजेमिनी सहित निजी क्षेत्र की कंपनियां विभिन्न कोविड-19 राहत प्रयासों में राज्य का समर्थन कर रही हैं, चिकित्सा ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना सहित। यह समय की जरूरत के दौरान समाज के लिए एक बड़ा सहयोग है।

यह भी पढ़ें- डाॅक्टर का अपहरण करने वाला इनामी बदमाश साथी समेत मुठभेड़ में ढेर

इन ऑक्सीजन संयंत्रों को कैपजेमिनी द्वारा भारत भर में चिकित्सा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए अपनी 50 करोड़ रुपये की प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में वित्त पोषित किया जाता है। इसके अलावा, दूसरी लहर को संबोधित करने में मदद करने के लिए, कैपजेमिनी ने पूरे बेंगलुरु में 125 से अधिक ऑक्सीजन सांद्रता दान की और कुछ हफ्तों में महामारी रोग अस्पताल में एक और ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करेगा।

2020 के दौरान, कैपजेमिनी की सामाजिक प्रतिबद्धता के अनुरूप, इसकी सोशल रिस्पांस यूनिट ने बेंगलुरु के 15 सरकारी अस्पतालों को 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 65 हाई-फ्लो नेजल कैनुला और कोविड परीक्षण के लिए बेंगलुरु पीएचसी को 25 टेस्टिंग कियोस्क प्रदान किए।

कैपजेमिनी इंडिया के सीईओ अश्विन यार्डी ने कहा, कैपजेमिनी कोविड-19 राहत प्रयासों का समर्थन करने के लिए देशभर में कई सरकारी एजेंसियों के साथ काम कर रही है। बेंगलुरु में नए ऑक्सीजन संयंत्र चिकित्सा ऑक्सीजन की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करेंगे। हम विभिन्न सरकारी एजेंसियों को धन्यवाद देते हैं जिन्होंने हमें चिकित्सा ऑक्सीजन स्थापित करने में मदद की। संयंत्र, जो आगे चलकर कोविड-19 उपचार का एक महत्वपूर्ण घटक प्रदान करने में सहायता करेंगे।