मई में 15 हजार से अधिक तकनीकी कर्मचारियों की नौकरी चली गई

सैन फ्रांसिस्कोः प्रौद्योगिकी क्षेत्र में काम करने वाले 15,000 से अधिक लोगों ने वैश्विक स्तर पर मई के महीने में अपनी नौकरी खो दी। वैश्विक मैक्रो-इकोनॉमिक कारकों ने कंपनियों, विशेष रूप से स्टार्टअप को प्रभावित किया। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, layoff aggregator layoffs.FYI के मुताबिक, इस महीने 15,000 से अधिक तकनीकी कर्मचारियों ने अपनी नौकरी खो दी है।

मार्च 2020 के बाद से जब कोविड -19 महामारी शुरू हुई, वैश्विक स्तर पर लगभग 718 स्टार्टअप्स द्वारा 1.25 लाख कर्मचारियों की छंटनी की गई। टेक कंपनियां बढ़ती महंगाई, मंदी की आशंका, रूस-यूक्रेन युद्ध जैसे कई मुद्दों का सामना कर रही हैं।

गुरुवार को एंटरप्राइज ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म वीटेक्स ने घोषणा की है कि वह 193 कर्मचारियों की छंटनी करेगा। पेपैल ने अमेरिका में अपने सैन जोस मुख्यालय से दर्जनों कर्मचारियों की छंटनी की है। दो सबसे बड़े इंस्टेंट ग्रॉसरी ऐप, गेटिर और गोरिल्लास ने इस हफ्ते छंटनी की घोषणा की। तुर्की की कंपनी गेटिर ने कहा कि वह अपने वैश्विक कर्मचारियों की संख्या में 14 प्रतिशत की कमी करने की योजना बना रही है और गोरिल्ला ने कहा कि वह अपने लगभग 300 कर्मचारियों को छोड़ने के लिए ‘अत्यंत कठिन निर्णय’ ले रहा था। किराना डिलीवरी स्टार्टअप इंस्टाकार्ट भी हायरिंग को धीमा कर रही है।

इंस्टाकार्ट ने एक बयान में कहा, “हमने पिछले वर्ष में 1,500 से अधिक लोगों को काम पर रखा और हमारी इंजीनियरिंग टीमों के आकार को लगभग दोगुना कर दिया। अपनी दूसरी छमाही की योजना के हिस्से के रूप में, हम अपनी सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करने और लाभदायक विकास को जारी रखने के लिए अपनी भर्ती को धीमा कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ेंः-बीजेपी अध्यक्ष ने कांग्रेस और आप पर साधा निशान, निकाय चुनाव…

भारत में, 6,000 से अधिक लोगों को ‘पुनर्गठन’ और ‘लागत में कटौती’ के नाम पर दरवाजा दिखाया गया है क्योंकि स्टार्टअप और यूनिकॉर्न ने गैर-निष्पादित वर्टिकल को बंद कर दिया है, मार्केटिंग खर्च में कटौती की है और ताजा हायरिंग को फ्रीज कर दिया है। महामारी के वर्षों में शुरू हुई ब्लॉकबस्टर स्टार्टअप पार्टी खत्म होती दिख रही है क्योंकि एडटेक से लेकर ई-कॉमर्स और हेल्थटेक वर्टिकल तक के स्टार्टअप्स से हजारों लोगों को निकाल दिया गया है। मंदी के आने और फंडिंग के समाप्त होने की स्थिति और खराब होने की संभावना है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक औरट्विटरपर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)