MP: सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए आज से शुरू होगा आनलाइन पंजीयन

अग्निवीर

भोपालः अग्निपथ भर्ती योजना-2022 में मध्य प्रदेश के 9 जिलों के लिये सेना में विभिन्न पदों पर अग्निवीरों की भर्ती के लिये ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया आज (शुक्रवार) से शुरू हो रही है। इच्छुक युवा आगामी 03 सितबंर तक भारतीय सेना की अधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर अपना पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन कराने वाले अभ्यर्थियों की भर्ती रैली 27 अक्टूबर से 6 नवम्बर, 2022 तक भोपाल के लाल परेड मैदान में होगी।

ये भी पढ़ें..CWG 2022: सातवें दिन सुधीर ने गोल्ड तो श्रीशंकर ने भारत को दिलाया रजत, मुक्केबाजी में 4 पदक पक्के

रिक्रूटमेंट आर्मी ऑफिस भोपाल के डायरेक्टर कर्नल रैंजी जार्ज ने बताया कि भोपाल, बैतूल, छिन्दवाड़ा, हरदा, नर्मदापुरम (होशंगाबाद), रायसेन, राजगढ़, सीहोर और विदिशा जिलों के पुरूष उम्मीदवारों के लिये अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर क्लर्क, अग्निवीर स्टोर-कीपर तथा अग्निवीर ट्रेड्समेन की सेना भर्ती रैली अक्टूबर-नवम्बर माह में की जाएगी। उन्होंने अग्निपथ भर्ती योजना में पंजीयन ऑनलाइन ही होगा। इच्छुक अभ्यर्थी वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर 5 अगस्त से 3 सितम्बर, 2022 तक पंजीयन करा सकते हैं। पंजीकृत अभ्यर्थियों को 7 से 11 सितम्बर तक ई-मेल द्वारा प्रवेश-पत्र भेजे जाएंगे।

दरअसल भर्ती रैली में शामिल होने के लिए आनलाइन पंजीयन आवश्यक है, इसके बाद ही भर्ती रैली में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड जारी होंगे। 5 अगस्त से 3 सितंबर तक पंजीयन होंगे। 7 अक्टूबर से 16 अक्टूबर के बीच शारीरिक प्रवीणता परीक्षा होगी, जिसमें 1600 मीटर की दौड़, 9 फीट की कूद, बीम और जिग-जैग परीक्षाएं होंगी। इसके बाद लिखित परीक्षा होगी। अक्टूबर में शारीरिक प्रवीणता परीक्षा संपन्न होने के बाद नवंबर तक लिखित परीक्षा हो जाएगी, इस तरह ग्वालियर और चंबल अंचल के भावी अग्निवीरों का पहला बैच दिसंबर तक ट्रेनिंग के लिए रवाना हो जाएगा।

बता दें कि 24 जुलाई से 31 जुलाई तक वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा ग्वालियर के पांच परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई थी। आठ दिन में 21 हजार अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा दी थी। अब इनकी शारीरिक प्रवीणता परीक्षा होगी, इसके बाद मेडिकल टेस्ट फिर इन्हें ट्रेनिंग पर भेजा जाएगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)