पहली अग्निपरीक्षा में पास हुई मोदी सरकार, ओम बिरला दूसरी बार बने लोकसभा स्पीकर

46
om-birla-lok-sabha-new-speake

Lok Sabha New Speaker, नई दिल्लीः केंद्र की मोदी सरकार संसद की पहली अग्निपरीक्षा में पास हो गई है। एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला (Om Birla) लगातार दूसरे बार लोकसभा स्पीकर चुने गए हैं। संसद में ध्वनि मत से ओम बिरला को नया स्पीकर चुना गया है।

सदन के प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने ध्वनिमत से ओम बिरला के लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की।परंपरा के मुताबिक, बिरला के लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद, पीएम नरेंद्र मोदी और और विपक्ष के नेता राहुल गांधी उन्हें चेयर तक लेकर गए। बिरला के चेयर संभालने के बाद पीएम मोदी और राहुल गांधी ने उन्हें बधाई दी।

PM मोदी ने रखा ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव

बता दें कि बुधवार को सुबह 11 बजे जब लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो सबसे पहले उन नवनिर्वाचित सांसदों के नाम शपथ लेने के लिए पुकारे गए जिन्होंने अभी तक संसद की सदस्यता की शपथ नहीं ली है। इसके बाद सदन के प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने सदन को बताया कि उन्हें लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव को लेकर 16 नोटिस मिले हैं। उन्होंने प्रस्ताव पेश करने के लिए सबसे पहले पीएम मोदी का नाम लिया।

ये भी पढ़ेंः-इमरजेंसी की 50वीं बरसी पर PM मोदी का कांग्रेस पर तीखा हमला, जानें क्या कुछ कहा….

इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन में नए लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर ओम बिरला (Om Birla) के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने समर्थन किया। इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ओम बिड़ला के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका बीजेपी नेताओं समेत एनडीए के कई अन्य नेताओं ने समर्थन किया।

ध्वनि मत से बिरला को चुना गया स्पीकर

जबकि विपक्षी गठबंधन की ओर से शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के सांसद अरविंद सावंत ने सदन में लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए के सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका आरएसपी नेता एनके प्रेमचंद्रन ने समर्थन किया। इसके अलावा विपक्षी दलों के कई अन्य नेताओं ने भी सदन में के. सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा और कई सांसदों ने उनका समर्थन किया।

इसी समय सदन के प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने ध्वनि मत से ओम बिरला के लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की। चूंकि विपक्षी दलों ने मत विभाजन की मांग नहीं की, इसलिए बिरला को ध्वनि मत से अध्यक्ष चुन लिया गया।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)