अब पर्यटक आसानी से ले सकेंगे जैव विविधता, वन्य प्राणियों की जानकारी

82

 

गोपेश्वरः बदरीनाथ धाम की यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्री और पर्यटक अब सुगमता से चमोली की जैव विविधता और वन्य जीवों के बारे में जानकारी ले सकेंगे। जिले में बदरीनाथ वन प्रभाग की ओर बदरीनाथ हाइवे के समीप बिरही में कैट प्लॉन के तहत नेचर पार्क बनाने की योजना तैयार की गयी है। योजना के अनुसार यहां प्रभाग की ओर से पार्क के साथ ही तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को आवास व भोजन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें-सावधान ! ऑनलाइन बेची जा रही नकली वैक्सीन, स्विस नियामक ने दी ये चेतावनी

बदरीनाथ वन प्रभाग के अधिकारियों की ओर तैयार योजना के तहत बदरीनाथ हाइवे के समीप निजमूला सड़क पर स्थित आवास गृह के आसपास करीब तीन हेक्टेयर क्षेत्र में नेचर पार्क बनाने की योजना तैयार की गई है। पार्क निर्माण के लिये कैट प्लान से 20 लाख की धनराशि की भी स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। विभाग की ओर से यहां नवग्रह वाटिका, हिमालयी जड़ी बूटियों के साथ ही सजीव पुतलों के माध्यम से हिमालीय वन्य जीवों और पक्षियों से तीर्थयात्रियों पर्यटकों को रुबरु करवाने की योजना बनाई है। यहां टैंट कॉलोनी और नाइट स्टेट के साथ ही, चिल्ड्रन पार्क का भी निर्माण किया जाएगा।

बदरीनाथ वन प्रभाग (चमोली) के डीएफओ आशुतोष सिंह के मुताबिक बदरीनाथ हाइवे से करीब 200 मीटर की दूरी पर बिरही-निजमूला सड़क के समीप स्थित विभागी आवास गृह के समीप नेचर पार्क निर्माण की योजना तैयार की गई है। यदि सब कुछ योजना के हिसाब चला तो आगामी वर्ष तक पार्क तैयार कर लिया जाएगा।