राज्य सरकार का ऐलान, किसान सम्मान निधि में अब 2,000 रुपए का हुआ इजाफा

14
किसान सम्मान निधि

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 2,000 रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की है। इस योजना में केंद्र सरकार पहले से ही किसानों को 6,000 रुपये दे रही है। अब किसानों को हर साल कुल 8,000 रुपये मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने शनिवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर यह जानकारी दी। इस बढ़ोतरी से राजस्थान सरकार पर हर साल 1300 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

पीएम किसान सम्मान निधि में 2,000 रुपए की बढ़ोत्तरी

मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर लिखा कि अन्नदाता-उत्थान के संकल्प पर सतत आंदोलन… राज्य सरकार ने किसानों के समग्र उत्थान की दिशा में पीएम किसान सम्मान निधि में 2,000 रुपये की बढ़ोतरी की। जिससे केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए दी जाने वाली 6,000 रुपये की वार्षिक राशि अब बढ़कर 8,000 रुपये हो गई है। राज्य सरकार अन्नदाताओं के सर्वांगीण उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें-सावधान ! अगर आप भी करते हैं ऐसे ‘माउथवॉश’ का इस्तेमाल तो पहले पढ़ लें ये रिसर्च

भारतीय जनता पार्टी ने चुनावी घोषणा पत्र में किसानों को दी जाने वाली सम्मान निधि बढ़ाने का वादा किया था। वादा किया गया था कि किसान सम्मान निधि को बढ़ाकर हर साल 12,000 रुपये किया जाएगा। आने वाले समय में सरकार इस राशि को 4000 रुपये और बढ़ाने की तैयारी में है। 1 फरवरी 2019 को भारत सरकार ने अंतरिम केंद्रीय बजट में इस योजना को लागू करने की घोषणा की थी।

किसानों को आर्थिक सहायता के लिए शुरू की गई योजना

देशभर के किसान परिवारों को आर्थिक सहायता देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत सभी पात्र किसान परिवारों को हर साल तीन बराबर किस्तों में 6000 रुपये दिए जाते हैं। राजस्थान के किसानों को अब आठ हजार रुपये मिलेंगे।

 (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)