उत्तर और दक्षिण बंगाल में मौसम की दोहरी मार: बारिश और हीट वेव का असर

24

कोलकाता: उत्तर बंगाल में मानसून ने दस्तक दे दी है। हालांकि, दक्षिण बंगाल में अभी मानसून का कोई संकेत नहीं है। इसके विपरीत, धीरे-धीरे गर्मी और धूप बढ़ती जा रही है। अलीपुर मौसम विभाग ने कहा कि फिलहाल इससे राहत नहीं मिलने वाली है। पूरे दक्षिण बंगाल में लू का अलर्ट है।

लू की चेतावनी जारी 

कुछ पश्चिमी जिलों में भी लू की चेतावनी जारी की गई है। उत्तर बंगाल में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार को पश्चिम बर्दवान, पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुड़ा में लू की स्थिति बन सकती है। जिले के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी जारी रह सकती है। उन तीन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें-समीक्षा बैठकर हार का कारण तलाश में जुटी बसपा, कई बिंदु आए सामने

पुरुलिया, झारग्राम, बांकुड़ा, बीरभूम, पूर्व बर्दवान में पीली लू की चेतावनी जारी की गई है। शेष दक्षिणी जिलों में गर्म और उमस भरा मौसम रहेगा। अगले बुधवार को पश्चिम बर्दवान, पश्चिम मेदिनीपुर में लू के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गुरुवार को भी पश्चिम बर्दवान, पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा में लू की स्थिति बनने की संभावना है।

इन हिस्सों में भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग ने दक्षिण में लू चलने का अनुमान जताया है, वहीं उत्तर में शुक्रवार तक भारी से बहुत भारी बारिश (7-20 सेमी) होने की संभावना है। मंगलवार को जलपाईगुड़ी, कूचबिहार, अलीपुरद्वार में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दार्जिलिंग, कलिम्पोंग में भारी बारिश (7 से 11 सेमी) का येलो अलर्ट जारी किया गया है। बुधवार को जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, कूचबिहार, अलीपुरद्वार में भारी से बहुत भारी बारिश होगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)