सर्दियों में बच्चों को जरूर खिलाएं ये 5 चीजें, नहीं होगा सर्दी-जुकाम

नई दिल्लीः सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। मौसम के बदलने से कई बार सर्दी, जुकाम होना आम बात है। इससे सबसे ज्यादा प्रभावित बच्चे होते हैं। ऐसे में सर्दियों की शुरुआत में उन पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। आप उन्हें हल्के गर्म कपड़े पहनाएं, साथ ही उनके खानपान में भी बदलाव करें। उनकी डायट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करें, जो उनके शरीर को अंदर से गर्म करे और उनकी इम्यूनिटी भी बढ़ाए। आइए जानते हैं बच्चों के लिए कुछ हेल्दी फूड –

शकरकंद –

सर्दियों के मौसम में शकरकंद बाजारों में आ जाती है। शकरकंद को स्वास्थ्य का खजाना कहा जाता है। शकरकंद की तासीर गर्म होती है, जो शरीर को अंदर से गर्माहट देते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए, आयरन, काॅपर, मैग्नीशियम व विटामिन्स जैसे पोषक तत्व बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार होता है। शकरकंद में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह उच्च फाइबरयुक्त होते हैं, जो बच्चे की सेहत के लिए बेस्ट माना जाता है।

गुड़ –

गुड़ सर्दियों में बच्चों को जरूर खिलाना चाहिए। गुड़ में आयरन, फास्फोरस, जिंक, पोटेशियम व एंटी ऑक्सीडेंट्स रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, जिससे बच्चे मजबूत बनते हैं। सर्दियों के मौसम में थोड़ा-थोड़ा गुड़ खिलाने से बच्चे ठंड से बचे रहते हैं और उन्हें जुकाम नहीं होता। खास बात है कि गुड़ में मौजूद मीठा सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं है, जबकि चीनी को अत्यधिक रिफाइन करने की वजह से इसका अत्यधिक सेवन स्वास्थ्यवर्धक नहीं होता। आप बच्चे को दूध देती हैं तो उसमें थोड़ा गुड़ मिला दें या आप उन्हें गुड़ का पराठा बनाकर दे सकती हैं।

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अंडे –

सर्दियों में बच्चों की डाइट में अंडे को जरूर शामिल करें। अंडे में प्रोटीन प्रचूर मात्रा में पायी जाती है, जो शरीर को गर्माहट देती है। इसके अलावा अंडे में विटामिन बी 12, व विटामिन डी व एंटी ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो बच्चे की इम्युनिटी बढ़ाते हैं। आप उन्हें अंडे को उबालकर या ऑमलेट बनाकर भी दे सकती हैं। ये उनके लिए एक अच्छा स्नैक भी बन सकता है।

खजूर –

खजूर सर्दियों में जरूर खाना चाहिए। खजूर पोषकतत्वों से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स व प्रोटीन इम्यूनिटी बढ़ाती है और शरीर को गर्माहट भी देती है। बच्चों को रोज 3 से 4 खजूर खाने को दें, इससे उन्हें सर्दी-जुकाम नहीं होगा और वे मौसम की बीमारियों से भी बचे रहेंगे। रोज खजूर खाने से बच्चे एक्टिव रहेंगे।

सूप –

सर्दियों में हरी सब्जियों, गाजर व चुकंदर बाजार में आ जाते हैं। आप इनका सूप बनाकर बच्चों को पिलाएं। वेजिटेबल सूप में आप तरह-तरह की सब्जियां डाल सकती हैं। गाजर, चुकंदर सेहत के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं, आप टमाटर, गाजर, चुकंदर व पालक का सूप बनाकर बच्चों को पिला सकती हैं। इसमें थोड़ा देशी घी डालने से सूप का स्वाद भी बढ़ जाएगा और ये काफी पौष्टिक आहार होगा। इसके अलावा अगर आप नाॅन वेजिटेरियन हैं तो चिकन सूप भी बनाकर बच्चों को दे सकती हैं। इससे उन्हें सर्दी नहीं लगेगी और उनमें इम्युनिटी भी बढ़ेगी।

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