MP Weather Update: मध्यप्रदेश में आज आंधी-बारिश की संभावना, इन जिलों में देर से दस्तक देगा मानसून

41
mp-weather-update
mp-weather-update

MP Weather Update: मध्यप्रदेश के कई जिलों में आंधी-बारिश की गतिविधियां लगातार जारी है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन सक्रिय होने की वजह से कहीं तेज बारिश तो कहीं गरज-चमक और तेज आंधी चल रही है। बता दें, शनिवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन, और सीहोर समेत कई शहरों में तेज बारिश हुई। ऐसा ही मौसम रविवार को भी बना रहेगा।

सीनियर वैज्ञानिक ने दी जानकारी

भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि, 25-26 जून को बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम एक्टिव बन रहा है। वहीं अगर मानसून की बात करें तो भोपाल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, गुना, सतना, सागर, छतरपुर, रीवा में अगले 2 से 3 दिन में मानसून दस्तक दे सकता है। बता दें, मौसम विभाग ने अबकी बार भोपाल में सामान्य से 106% तक बारिश होने की उम्मीद जताई है वहीं पिछले साल 30.9 इंच बारिश हुई थी, जो सामान्य बारिश 37.6 इंच से 18% कम थी।

ये भी पढ़ें: IND vs BAN : बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल की दहलीज पर पहुंचा भारत 

MP Weather Update: इन जिलों में हुई बारिश

इससे पहले शनिवार को भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन, रायसेन, सतना, हरदा, सिवनी, सीहोर, इटारसी, महू और राजगढ़ जिले के सारंगपुर में बारिश हुई। भोपाल में भी रात में बिजली चमकी। वहीं, कई शहरों में उमस और गर्मी का असर भी देखने को मिला। निवाड़ी का पृथ्वीपुर सबसे गर्म रहा। यहां दिन का तापमान 42.3 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, शिवपुरी में पारा 41 डिग्री और सिवनी में पारा सबसे कम 28 डिग्री रहा। वहीं अगर हम खंडवा और छिंदवाड़ा की बात करें तो वहां का पारा 29.5 डिग्री दर्ज किया गया। लोकिन बड़े शहरों जैसे भोपाल में 35.5 डिग्री, इंदौर में 33.8 डिग्री, ग्वालियर में 38.6 डिग्री, जबलपुर में 35.8 डिग्री और उज्जैन में पारा 36.7 डिग्री रहा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)