Loksabha Election 2024 : केंद्रीय राजनीति के लिए MP ने दिए कई नेता, बनाया नया रिकॉर्ड

7
provided-many-leaders-central-politics

Loksabha Election 2024:  लोकसभा चुनाव-2024 जहां एक तरफ राजनीति में कई बड़े बदलाव करने वाला साबित हुआ है, तो वहीं मध्यप्रदेश की राजनीति में भी इसने नए-नए रिकॉर्ड बनाए हैं। एक तरफ भारतीय जनता पार्टी का 29 लोकसभा क्षेत्रों में विजय प्राप्त करना है तो दूसरी तरफ भाजपा ने इस चुनाव में कई नए नेताओं को राष्ट्रीय राजनीति और राज्य की भविष्य की होने वाली राजनीति के लिए पैदा कर दिया है। इन नए नेताओं को लेकर अब देखना यह होगा कि, भविष्य में कौन लंबी पारी खेलते हैं और राजनीति व संगठन के शीर्ष पदों पर लंबे समय तक कौन अपने को बनाए रख पाता है।

भाजपा प्रत्याशी बंटी साहू की प्रचंड जीत 

दरअसल, इस बार के लोकसभा चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण जीत छिंदवाड़ा से भाजपा प्रत्याशी बंटी साहू की मानी जा रही है। हालांकि, वह पहले दो बार मप्र विधानसभा चुनाव में जीतने के लिए प्रयास कर चुके हैं, लेकिन छिंदवाड़ा कांग्रेस के अभेद्य किले के रूप में रहा। वहीं साल 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को यहां की सातों विधानसभा सीट पर जीत मिली थी। इसके बाद साल 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में भी सातों सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। ऐसे में लोकसभा चुनाव में भाजपा की राह आसान नहीं थी, लेकिन एक जनप्रतिनिधि के रूप में उन्होंने साल 2024 में सफलता हासिल की। वे कांग्रेस के नकुल नाथ को एक लाख से ज्यादा वोटों से हराने में सफल रहे। बता दें, यह विवेक बंटी साहू की ही नहीं बल्कि पूरे मध्यप्रदेश और भारतीय राजनीति क्षेत्र में भी भाजपा की बड़ी जीत मानी जा रही है।

29 सीटों पर BJP की प्रचंड जीत 

उसके बाद जिन अन्य नेताओं का उभार देखने को मिलता है, उनमें जबलपुर में आशीष दुबे, दमोह से राहुल सिंह लोधी, भोपाल से सांसद बने आलोक शर्मा, ग्वालियर से भारत सिंह कुशवाह, बालाघाट से भारती पारधी, रतलाम से अनीता नागर, चंबल क्षेत्र मुरैना से आए शिवमंगल सिंह तोमर, बुंदेलखंड के सागर संभाग से लता वानखेड़े, नर्मदापुरम से दर्शन सिंह चौधरी, सीधी से डॉ. राजेश मिश्रा का नाम भी इस सूची में जोड़ा जा सकता है। ये सभी वो नेता है, जिनका राष्ट्रीय राजनीति में पहली बार पदार्पण हुआ है। इसके बाद अब ये सभी मप्र से पहली बार बने सांसद बतौर जनप्रतिनिधि संसद में बैठेंगे और अपने-अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेंगे।

ये भी पढ़ें: CM यादव ने किया साढ़े पांच करोड़ पौधे लगाने का एलान, विशेष अभियान चलाकर होगा वृक्षारोपण 

बता दें, मध्यप्रदेश में प्रचंड भाजपा की जीत को लेकर राज्य बीजेपी मीडिया प्रमुख आशीष अग्रवाल का कहना है कि ” भाजपा द्वारा मध्यप्रदेश की सभी 29 सीटों पर विजय परचम लहराने से ये साफ दिखाई देता है कि, एमपी के मन में मोदी बसे है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)