PM Modi Oath Ceremony: शपथ ग्रहण समारोह को लेकर दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, इस तरह होगी निगहबानी

10
ceremony-no-fly-zone-in-delhi-on-june-9-and-10

PM Modi Oath Ceremony, नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। शपथ ग्रहण समारोह को देखते हुए 9 और 10 जून के लिए दिल्ली को नो फ्लाई जोन घोषित कर दिया गया है। शुक्रवार को इसको लेकर दिल्ली पुलिस द्वारा आदेश जारी किया।

बता दें कि नरेंद्र मोदी रविवार शाम 7:15 बजे प्रधानमंत्री के तौर पर तीसरी बार शपथ लेंगे। इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंत्रिपरिषद के कुछ सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ भी दिलाएंगी। वहीं शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर दिल्ली में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियां, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के कमांडो, ड्रोन और स्नाइपर्स तैनात किए जाएंगे।

महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात रहेंगे NSG कमांडो 

पुलिस आयुक्त अरोड़ा ने आदेश में कहा है, “ऐसी सूचना मिली है कि भारत के प्रति शत्रुता रखने वाले कुछ आपराधिक, असामाजिक तत्व या आतंकवादी आम जनता, गणमान्य व्यक्तियों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।” दिल्ली पुलिस ने शहर के लीला, ताज, आईटीसी मौर्या, क्लेरिजेस और ओबेरॉय जैसे होटलों को पहले ही सुरक्षा घेरे में ले लिया है। शपथ ग्रहण समारोह के दिन राष्ट्रपति भवन और विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों के आसपास दिल्ली पुलिस के स्वाट और एनएसजी कमांडो तैनात रहेंगे।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का कहना है कि यह कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन के अंदर होना है, इसलिए परिसर के अंदर और बाहर तीन स्तरीय सुरक्षा रहेगी। बाहरी घेरे पर दिल्ली पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। उसके बाद आंतरिक घेरे में अर्धसैनिक बल और राष्ट्रपति भवन के आंतरिक सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।

ये भी पढ़ेंः- NDA Meeting: जब बैठक में PM मोदी के पैर छूने के लिए झुके नीतीश कुमार…

कई विदेशी नेता शपथ ग्रहण में होंगे शामिल

अधिकारियों के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह में सार्क (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन) के सदस्य देशों के गणमान्य लोगों को आमंत्रित किए जाने के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में हाई अलर्ट रहेगा। इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, नेपाल, मॉरीशस और सेशेल्स के शीर्ष नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है।

 दो दिन तक बदला रहेगा यातायात 

अधिकारियों का कहना है कि रविवार को दिल्ली के मध्य भाग की ओर जाने वाली कई सड़कें बंद हो सकती हैं या सुबह से ही यातायात में बदलाव किया जा सकता है। इसके अलावा शनिवार से ही राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर चेकिंग बढ़ा दी जाएगी। गौरतलब है कि मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 293 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)