मोदी ने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को दी वैक्सीन की जानकारी

48

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से वीडियो-टेलीकांफ्रेंस से बात की और उन्हें देश में वैक्सीन विकास से जुड़े घटनाक्रम की जानकारी दी। दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी की प्रतिक्रिया, द्विपक्षीय संबंधों, क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों विशेष रूप से भारत-यूरोपीय संघ संबंधों सहित पारस्परिक महत्व के प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने वैक्सीन विकास के संबंध में भारत के घटनाक्रम पर चांसलर मर्केल को जानकारी दी और विश्व के लाभ के लिए उन्हें भारत के पूर्ण क्षमता से सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने जर्मनी और अन्य यूरोपीय देशों में संक्रमण की नई लहर के शुरुआती रोकथाम के प्रयासों की सराहना की। प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) में शामिल होने के जर्मनी के फैसले का स्वागत किया। साथ ही आपदा प्रबंधन अवसंरचना पर अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन के मंच के तहत जर्मनी के साथ सहयोग को अधिक मजबूत करने की इच्छा व्यक्त की।

दोनों नेताओं ने भारत और जर्मनी के बीच द्विपक्षीय संबंधों की स्थापना की 70वीं और रणनीतिक साझेदारी की 20वीं वर्षगांठ को देखते हुए इस वर्ष प्रारंभिक तिथियों में छठी अंतर-सरकारी परामर्श (आईजीसी) आयोजित करने और उसी के लिए एक महत्वाकांक्षी एजेंडा निर्धारित करने पर सहमति व्यक्त की।