एक्शन में Modi 3.0 सरकार, नए मंत्रियों ने संभाला अपना कार्यभार

23
Modi

M Modi 3.0 Cabinet, नई दिल्लीः केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में सोमवार शाम को मंत्रियों के बीच मंत्रालयों का बंटवारा हो जाने के अगले दिन मंगलवार से मंत्रियों ने अपने-अपने मंत्रालय का कार्यभार संभालना शुरू कर दिया है। केंद्रीय मंत्री एस. जयशंकर ने विदेश मंत्री,  भूपेंद्र यादव ने पर्यावरण,वन और जलवायु परिवर्तन विभाग, गिरिराज सिंह ने कपड़ा मंत्री,  अश्विनी वैष्णव ने रेल और सूचना एवं प्रसारण मंत्री का कार्यभार संभाल लिया है।

इन मंत्रियों ने संभाला अपना कार्यभार

केंद्रीय राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह ने भी पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री के तौर पर और सुरेश गोपी ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री के तौर पर अपना कार्यभार संभाल लिया है। मंत्रालय में कार्यभार संभालने के बाद जयंत चौधरी ने सभी अधिकारियों से अपना परिचय दिया, जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की और कहा कि वह 100 दिन की कार्ययोजना तैयार करेंगे।

वहीं चिराग पासवान ने खाद्य प्रसंस्करण मंत्री का कार्यभार संभाला लिया है। कार्यभार संभालते ही उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री के विकसित भारत के संकल्प के लिए इस मंत्रालय की अहम जिम्मेदारी देखते हैं। अपने-अपने मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद मोदी सरकार के इन मंत्रियों ने जिम्मेदारी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद कहते हुए अपने-अपने मंत्रालय की चुनौतियों और प्राथमिकताओं के बारे में भी बताया।

ये भी पढ़ेंः- Modi 3.0 कैबिनेट में हुआ मंत्रालयों का बंटवारा, जानें किसे मिला कौन-सा विभाग


साउथ ब्लॉक में विदेश मंत्री का पदभार संभालने के बाद एस जयशंकर ने आतंकवाद को लेकर एक बार फिर पाकिस्तान को कड़े शब्दों में चेतावनी दी और कहा कि सीमा पार आतंकवाद किसी अच्छे पड़ोसी देश की नीति नहीं हो सकती। चुनौतियों पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि चीन को लेकर फोकस इस बात पर रहेगा कि चीन के साथ सीमा पर जो मुद्दे बने हुए हैं, उनसे कैसे निपटा जाए।

अश्विनी वैष्णव ने रेल मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद कहा कि भारतीय रेल हमारे देश की अर्थव्यवस्था की मजबूत रीढ़ की हड्डी है। दस वर्षों में रेलवे में बहुत बड़े सुधार हुए हैं, रेलवे के साथ पीएम मोदी का बहुत भावनात्मक संबंध है, रेलवे पर उनका खास फोकस है और उन्हें फिर से रेलवे की जिम्मेदारी देने के लिए वह प्रधानमंत्री के प्रति आभारी हैं।

पीएम मोदी मंत्रियों को दी हिदायत

गौरतलब है कि मोदी की तीसरी कैबिनेट काफी मजबूत है। पीएम मोदी ने कैबिनेट मंत्रियों को पहले ही सख्त निर्देश दे दिए हैं कि वे उनके सामने चेहरा दिखाने नहीं आएं, बल्कि काम करें। जबकि पीएम मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल के लिए 100 दिन की कार्ययोजना पहले ही तैयार कर ली है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)