सेहत के लिए फायदेमंद होता है दूध-मिश्री का मिश्रण

55

नई दिल्लीः दूध हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। दूध में प्रोटीन, फाॅस्फोरस, विटामिन, मिनरल्स समेत कई गुणकारी पोषक तत्व पाये जाते हैं। इसलिए दूध को एक संपूर्ण आहार भी कहा जाता है। दूध के सेवन से न केवल हमारा शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि यह हमारी त्वचा के लिए भी बेहद लाभप्रद है। दूध में मिश्री मिलाकर पीने से इसका गुण और भी बढ़ जाता है।

दूध में मिश्री मिलाकर पीने से त्वचा संबंधी कई समस्याएं खत्म हो जाती हैं और स्किन पर ग्लो भी आता है। इसके साथ ही दूध में मिश्री मिलाकर पीने से कई और भी फायदें होते हैं। मिश्री और दूध दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। रात में सोने से पहले गर्म दूध में मिश्री मिलाकर पीने से याददाश्त मजबूत होती है। साथ ही यह मानसिक थकान को कम करने में मददगार है। दूध में मिश्री के साथ ही थोड़ा सा इलायची पाउडर मिलाकर पीने से चेहरे की झुर्रियां भी खत्म हो जाती है। इसके साथ ही यह पीने में भी बेहद स्वादिष्ट लगता है।

यह भी पढ़ें-खाट पंचायत पर सीएम शिवराज ने कसा तंज, बोले- बस अब खाट ही बची है

दूध में मिश्री मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या में भी आराम मिलता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया मजबूत होती है और पाचन क्रिया के मजबूत होने से आपका स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। दूध में मिश्री मिलाकर इसके सेवन से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। साथ ही आंखों की खूबसूरती को भी यह बढ़ाता है। इसके सेवन से आंखों के नीचे के डार्क सर्कल भी खत्म हो जाते हैं। वहीं आपको यदि रात में नींद नही आती तो गर्म दूध में मिश्री मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है और यदि आपको रात में अच्छी नींद आती है तो आप पूरे दिन फ्रेश और एक्टिव महसूस करेंगे।