Modi Oath Ceremony: शपथ ग्रहण में शामिल होने दिल्ली पहुंचे मालदीव के राष्ट्रपति और मॉरीशस के पीएम

11
Modi

PM Modi Shapath Grahan Samaroh, नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार शाम को राष्ट्रपति भवन में लगातार तीसरी बार मंत्री पद की शपथ लेंगे। आज शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। शपथ ग्रहण समारोह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शपथ ग्रहण समारोह से पहले दिल्ली में जगह-जगह नरेंद्र मोदी के पोस्टर लगाए गए हैं। वहीं नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला शुरु हो गया है।

दिल्ली पहुंचे मालदीव के राष्ट्रपति  व मॉरीशस के पीएम

दरअसल पीएम मोदी आज तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह के लिए सात पड़ोसी देशों के नेताओं को निमंत्रण भेजा गया है। इस मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ रविवार को नई दिल्ली पहुंचे। दिल्ली पहुंचने पर भारतीय विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) पवन कपूर ने मालदीव के राष्ट्रपति का गर्मजोशी से स्वागत किया। जबकि ओएसडी (ईआर एंड डीपीए) पी. कुमारन ने एयरपोर्ट पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री का स्वागत किया।

ये भी पढ़ेंः- Modi 3.0 Cabinet: शपथ ग्रहण से पहले PM मोदी की ‘टी पार्टी’, जाने कौन-कौन शामिल और किसका कटा पत्ता ?

इन देश को भेजा  गया निमंत्रण

इन देशों को भारत की ‘पड़ोसी पहले’ नीति और ‘सागर’ मिशन को दी जा रही प्राथमिकता के तहत समारोह में आमंत्रित किया गया है। पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले नेताओं में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे शामिल हैं। इस बीच, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना शनिवार को ही भारत पहुंच गए थे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)