फिर महंगी हुई Maruti Suzuki की कारें, जानें कितनी बढ़ी कीमतें

नई दिल्लीः देश की सबसे बड़ी कार निमार्ता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने अपने ग्राहकों बड़ा झटका दिया है। कंपनी ने अपने विभिन्न मॉडलों के दाम 4.3 फीसदी तक बढ़ा दिए हैं। कंपनी ने विभिन्न मॉडलों की कीमतों में 0.1 से 4.3 फीसदी तक का इजाफा किया है। कंपनी ने शनिवार को यह जानकारी दी। कंपनी (Maruti Suzuki) ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि दिल्ली शोरूम में विभिन्न मॉडलों की औसत कीमत में 1.7 फीसदी वृद्धि हुई है। नए कीमतें 15 जनवरी से प्रभावी हो गई हैं।

ये भी पढ़ें..सूर्य के उत्तरायण होने के साथ खत्म हुआ खरमास, इस साल 57 दिन गूंजेगीं शहनाई की धुन

एमएसआई ने जारी बयान में कहा कि उत्पादन लागत में हुई वृद्धि के बोझ को आंशिक रूप से कम करने के लिए उसे यह कदम उठाना पड़ा है। एमएसआई आल्टो से लेकर एस-क्रॉस मॉडल बेचती है, जिसकी कीमत 3.15 लाख रुपये से लेकर 12.56 लाख रुपये तक है। पिछले साल मारुति ने अपनी कारों के दाम तीन बार बढ़ाए थे। कंपनी ने पिछले साल जनवरी में कीमतों में 1.4 फीसदी, अप्रैल में 1.6 फीसदी और सितंबर में 1.9 फीसदी यानी कुल मिलाकर 4.9 फीसदी की बढ़ोतरी की थी।

Maruti Suzuki की कैसे रही बिक्री?

उल्लेखनीय है कि कंपनी ने पिछले महीने बताया था कि जरूरी कच्चे माल मसलन इस्पात, एल्युमीनियम, प्लास्टिक और बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में पिछले एक साल के दौरान आए उछाल की वजह से उसे अपने वाहनों के दाम बढ़ाने पड़ेंगे। मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने मार्च 2021 में कुल (घरेलू + निर्यात) 167,014 यूनिट्स की बिक्री की। जबकि, मार्च 2020 में कंपनी ने 83,792 यूनिट्स की बिक्री की थी। मार्च 2020 की तुलना में 2021 मार्च महीने में कंपनी की बिक्री में 99 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। हालांकि, यहां ध्यान देना जरूरी है कि पिछले साल मार्च महीने में भारत सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए पूरे देशभर में लॉकडाउन लागू कर दिया था, जिसके चलते सभी वाहन कंपनियों की बिक्री में ऐतिहासिक गिरावट दर्ज की गई थी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)